विद्यार्थियों की रैली में महापौर ने किया आव्हान

भोपाल,

स्वच्छ भारत मिशन के अंतर्गत स्वच्छ सर्वेक्षण-2018 में भोपाल की बारी नंबर 01 की तैयारी के स्लोगन के साथ भोपाल शहर में नागरिकों को स्वच्छता के प्रति जागरूक बनाने एवं स्वच्छता में सक्रिय सहयोग देने हेतु नागरिकों को प्रेरित करने के प्रयास लगातार किए जा रहे है.

इसी तारतम्य में बुधवार को बरखेड़ी क्षेत्र के शास/अशासकीय स्कूलों के विद्यार्थियों की एक स्वच्छता रैली का आयोजन किया गया जिसमें महापौर आलोक शर्मा ने स्कूली बच्चों का आव्हान किया कि वह स्वयं भी स्वच्छता को अपनाएं और अपने स्कूल, परिवार, गली, मोहल्ले एवं शहर को साफ-स्वच्छ रखें व अन्य नागरिकों को भी गंदगी करने से रोकने हेतु रोको-टोको अभियान को आत्मसात करें.

स्वच्छता जागरूकता रैली में विधायक सुरेन्द्रनाथ सिंह एवं निगम परिषद अध्यक्ष डॉ. सुरजीत सिंह चौहान ने भी स्वच्छता में सक्रिय सहयोग कर अपने शहर को स्वच्छ सर्वेक्षण-2018 में देश का सबसे स्वच्छ शहर बनाने की अपील नागरिकों से की.

स्वच्छ भारत मिशन के तहत भोपाल को देश का नंबर 01 शहर बनाने में नागरिकों को सक्रिय सहयोग हेतु प्रेरित करने के दृष्टिगत स्कूली बच्चों की रैलियों के क्रम में बरखेड़ी क्षेत्र में स्वच्छता जागरूकता रैली का आयोजन किया गया.

इन स्थानों से गुजरी रैली

रैली बरखेड़ी डी-मार्ट से प्रारंभ होकर ऐशबाग फाटक रोड, बरखेड़ी पुलिस चौकी, एक्सटाल कॉलेज होकर वापस डी-मार्ट पर सम्पन्न हुई. रैली में स्कूली बच्चों के साथ महापौर शर्मा, विधायक सुरेन्द्रनाथ सिंह, परिषद अध्यक्ष डॉ. चौहान आदि ने भी साफ-सफाई कार्य में सहयोग किया और नागरिकों को सफाई कार्य में सक्रिय सहयोग देने, न स्वयं गंदगी करने और दूसरों को भी गंदगी करने से रोकने तथा गीले एवं सूखे कचरे को अलग-अलग डस्टबिन में रखकर स्वच्छकर्मियों को देने का आव्हान किया.

रैली में शामिल बच्चे हाथों में स्वच्छता संबंधी संदेशयुक्त तख्तियों के माध्यम से भी नागरिकों को स्वच्छता हेतु प्रेरित कर रहे थे साथ ही ‘‘भोपाल की बारी नंबर वर की तैयारी’’ एवं मेरा भोपाल स्वच्छ रहेगा स्वस्थ रहेगा के नारे लगाकर भी नागरिकों को प्रेरित किया.

स्वच्छता को बनाएं आदत

विधायक सुरेन्द्रनाथ सिंह ने कहा कि स्वच्छता को हमें अपनी आदत बनाना है और अपने शहर को स्वच्छ सर्वेक्षण-2018 में भोपाल को प्रथम पायदान पर लाना है. निगम परिषद अध्यक्ष डॉ. सुरजीत सिंह चौहान ने भी इस अवसर बच्चों को आव्हान किया कि वह न स्वयं गंदगी करें और दूसरों को भी गंदगी करने से रोके.

उन्होंने कहा कि बच्चे अगर ठान लें तो निश्चित ही हम अपने शहर को स्वच्छता की प्रथम पायदान पर लायेंगे. इससे पहले भोपाल की बारी नंबर 01 की तैयारी एवं स्वच्छता संबंधी नृत्य नाटिका एवं लघु नाटिका का मंचन भी किया गया.

Related Posts: