गोल्ड कोस्ट,

भारत की विनेश फोगाट (50 किग्रा) और सुमित (125 किग्रा) ने गज़ब का प्रदर्शन करते हुये 21वें राष्ट्रमंडल खेलों के 10वें दिन शनिवार को स्वर्ण पदक जीत लिये जबकि ओलंपिक कांस्य पदक विजेता साक्षी मलिक (62 किग्रा) और सोमवीर(86) को कांस्य पदक से संतोष करना पड़ा।

विनेश और सुमित के स्वर्ण पदकों से गोल्ड कोस्ट में भारत के कुश्ती के स्वर्ण पदकों की संख्या पांच पहुंच गयी और उसने पिछले ग्लास्गो राष्ट्रमंडल खेलों के पांच स्वर्ण पदकों की बराबरी कर ली। विनेश और सुमित से पहले सुशील कुमार, राहुल अवारे और बजरंग ने स्वर्ण पदक जीते थे।

भारत ने कुश्ती में अपना अभियान पांच स्वर्ण, तीन रजत और चार कांस्य सहित सभी 12 पदकों के साथ समाप्त किया। सोमवीर ने इन खेलों में भारत को कुश्ती का आखिरी पदक दिलाया।

राष्ट्रमंडल कुश्ती के तीसरे और अंतिम दिन सुमित ने भारत को पहला स्वर्ण दिलाया। महाबली सतपाल के शिष्य और भारत केसरी सुमित के वर्ग में छह से कम पहलवान होने के कारण इसे नार्डिक सिस्टम के तहत खेला गया जिसमें सभी पहलवानों को एक दूसरे से मुकाबला करना होता है और जीत के हिसाब से क्लासिफिकेशन अंक मिलते हैं।

सुमित ने अपने पहले मैच में कैमरून के क्लॉड एमबियांगा को हरा दिया। सुमित को अपने विपक्षी पहलवान के चोटिल होने से आसान जीत और पांच अंक मिल गये। उन्होंने दूसरे मैच में कनाडा के कोरी जार्विस को 6-4 से हराकर तीन अंक हासिल किये।

Related Posts: