भोपाल,

गौरव चेतना जन कल्याण समिति द्वारा शाहजहांनाबाद थाने के सामने शनि जयंती महोत्सव का आयोजन मंगलवार 15 मई को किया गया. इस अवसर पर म.प्र. सहकारिता मंत्री विश्वास सारंग ने पूजा-अर्चना कर शनि अभिषेक किया.

आयोजन में प्रमुख रूप से ढाई क्विंटल हलवे का भोग, कचौड़ी एवं कैरी पना वितरण के साथ मुख्य रूप से शनि चालीसा, हनुमान चालीसा एवं वाहन दुर्घटना नाशक यंत्र का वितरण भी किया गया. उक्त कार्यक्रम में प्रमुख रूप से मनोज राठौर, महेश मकवाना, कैलाश मिश्रा, अंतेश शर्मा बंटी, अजय मालवीय, मनीष साहू,लोकेश मालवीय, नितेश सिंह ठाकुर, योगेश हेमानी, भरत यादव, मकसूद अहमद, मुकेश हासानी एवं सविता गुलाटी उपस्थित थे.

शनि जयंती पर की भगवान शनि की आराधना़

बैरसिया. नगर में मंगलवार को भगवान शनिदेव की जयंती का उत्सव बड़ी ही धूम-धाम से आयोजित किया गया. जोकि देर रात तक चला,अमावस्या के साथ शनि भगवान की जयंती के अवसर पर रेंज चौराहे और स्थानीय बाल विहार परिसर में स्थित शनि मंदिर पर सुबह से शनिदेव की पूजन के लिए भक्तों का तांता लगा रहा.

वही इस मौके पर महाभिषेक और महामंत्रों द्वारा भगवान शनि देव की पूजना अर्चन की गई. वहीं बाल विहार में एक दिन पूर्व सोमवार को हुए अखंड रामायण पाठ का समापन कार्यक्रम का आयोजन भी किया गया.

रात्रि 8 बजे शनि मंदिर रेंज चौराहे महाआरती और प्रसादी वितरण का आयोजन भी किया गया. जिसमें नगर के सैंकड़ों धर्मप्रेमी बंधुओं ने हिस्सा लिया. साथ ही साथ बाल विहार में रात्रि को सुंदरकांड पाठ का आयोजन संकटमोचन रामायण मंडल के द्वारा किया गया और कन्या भोजन का आयोजन भी किया गया.पंडित भगवानदास जोशी ने बताया कि शनि जयंती के अवसर पर दिनभर अभिषेक का कार्यक्रम हुआ और शाम को पूर्णाहुति हुई.

प्राचीन शनि मंदिर में मनी जयंती

शहर के कमला पार्क रोड भोपाल स्थित प्राचीन सिद्ध श्री शनि मंदिर एवं कमलेश्वर महादेव संकटमोचन हनुमान मंदिर पर आज धूमधाम से शनि जयंती मनाई गई एवं शनि भगवान का अभिषेक, पूजा-अर्चना सायं 4 बजे से भंडारा प्रारंभ हुआ.

यह आयोजन नागा बाबा आश्रम के महंत मुकेश गिरी महाराज एवं पुजारी-प्रबंध पं.रिंकू शर्मा महाराज के सानिध्य में सम्पन्न हुआ. इस अवसर पर भोपाल तथा आसपास जिलों के तथा गांव के हजारों भक्तों ने शनि भगवान की पूजा-अर्चना एवं तिल, तेल से अभिषेक कर अपने कष्टों के निवाकरण हेतु मन्नतें कीं.

Related Posts: