सडक़ पर बन रही जाम की स्थिति

नवभारत न्यूज भोपाल,

हबीबगंज रेलवे स्टेशन पर बढ़ा हुआ पार्किंग शुल्क सडक़ मार्ग में अनावश्यक जाम का कारण बन रहा है. क्योंकि बढ़े हुये शुल्क व पार्किंग कर्मचारियों के साथ अनावश्यक बहस से बचने के लिये लोग अपनों का इंतजार सडक़ पर ही खड़े होकर कर रहे हैं.यहां बता दें कि हबीबगंज रेलवे स्टेशन पर नई पार्किंग व्यवस्था के नाम पर बेतहाशा शुल्क वृद्धि हुई है.

रेलवे विभाग के इस निर्णय से जहां आम नागरिकों में आक्रोश है, वहीं जनहित में राजनैतिक दलों के विरोध प्रदर्शन को देखते हुये डीआरएम शोभन चौधरी भी रेलवे बोर्ड को पत्र लिखकर शुल्क पर पुनर्विचार की मांग कर चुके हैं. बावजूद इसके अभी तक रेलवे इस मसले पर कोई फैसला नहीं ले पाया है.

जबकि सांसद आलोक संजर भी इस मुद्दे को संसद में उठाने की बात कह चुके हैं. लिहाजा इस स्थिति को देखते हुये परिजनों को लाने व पहुंचाने जाने वाले वाहन चालक स्टेशन के बाहर ही रुकना पसंद कर रहे हैं. पार्किंग शुल्क से बचने की इस जुगत के कारण हबीबगंज रेलवे स्टेशन के दोनों प्रवेश द्वारों की मुख्य सडक़ों पर अनावश्यक जाम लगने लगा है.

यह स्थिति तब देखने को मिल रही है, जबकि बंसल हायवे प्रायवेट लिमिटेड ने लोगों के आक्रोश को देखते हुये ड्राप एंड गो के समय में बढ़ोत्तरी की है. हालांकि कैब संचालक इसका फायदा उठानेे लगे हैं और वह इसे सहूलियत मानते हैं. लेकिन शहर के दो तथा चार पहिया वाहन चालक इसके बाद भी स्टेशन के मुख्य द्वार तक जाने की जहमत नहीं उठा पा रहे हैं.

पार्किंग शुल्क में अचानक बढ़ोत्तरी करना सरासर गलत है. यही कारण है कि हम पार्किंग पर जाने से बच रहे हैं.
-राजेश गोयल

पार्किंग का शुल्क बढ़ाना गलत है. इस पर दोबारा विचार किया जाना चाहिये. बेवजह बहस से बचने सडक़ पर रुकना ज्यादा मुनासिब है.
-आशीष चंद्रा

ड्राप एंड गो लेन की नि:शुल्क समयावधि का बढऩा सही फैसला है.
-घनश्याम यादव, केब ड्राईवर