सिंधी सेन्ट्रल पंचायत ने लिखा महापौर को पत्र

संत हिरदाराम नगर,

अग्रणी सामाजिक संस्था सिंधी सेन्ट्रल पंचायत ने संत हिरदाराम नगर की समस्याओं के निराकरण एवं आम जनता को बुनियादी सुविधाएं मुहैया कराने के लिए नगर निगम के आगामी बजट में सर्वाधिक धनराशि का प्रावधान करने की मांग की है.

इसके लिए महापौर आलोक शर्मा को पत्र लिखकर उन समस्याओं की जानकारी प्रदान की है, जिनके निराकरण के लिए अधिक धनराशि की आवश्यकता है.सिंधी सेन्ट्रल पंचायत के संस्थापक नानक चंदनानी, अध्यक्ष एन.डी. खेमचंदानी, उपाध्यक्ष वासुदेव वाधवानी, महासचिव सुरेश जसवानी एवं सचिव रमेश हिंगोरानी ने कहा है कि गांधीनगर एवं संत हिरदाराम नगर की अनेक सडक़ें जर्जर हालत में हैं.

प्रेम रामचंदानी मार्ग एवं भोपाल इंदौर राजमार्ग को जोडऩे वाली सडक़ों आरा मशीन रोड, निरंकारी मण्डल रोड, पंजाब नेशनल बैंक रोड, पुरानी सब्जी मण्डी रोड एवं इलाहबाद बैंक रोड के अलावा गिदवानी पार्क से सिंधु समाज भवन रोड, बाबा रामदास दरबार से एफ वार्ड रोड, आरोग्य केन्द्र रोड, साधु वासवानी कालेज रोड, शिव मंदिर रोड, बी ओल्ड वार्ड रोड, सैनिक कालोनी रोड के कायाकल्प की जरूरत है और इसके लिए कम से कम दस करोड़ राशि की आवश्यकता है. जिससे अन्य जर्जर सडक़ों का भी कायाकल्प हो सके.

हाकर कार्नर की जरूरत

सिंधी सेन्ट्रल पंचायत ने उपनगर में जगह जगह खड़ेे ठेले वालों को स्थाई मुकाम देने के लिए हाकर कार्नरों की आवश्यकता पर जोर दिया है ओर इसके लिए अधिक राशि के प्रावधान की मांग की है.

कम्युनिटी हाल का हो कायाकल्प 

पंचायत ने कहा है कि वार्ड पांच स्थित थद्धाराम कम्युनिटी हाल के कायाकल्प के लिए कम से कल पांच करोड़ की राशि की आवश्यकता है, ताकि इस हाल का इस्तेमाल कार्यक्रमों सहित अन्य प्रयोजनों के लिए हो सके.

महापौर केा लिखा पत्र

पंचायत महासचिव सुरेश जसवानी ने बताया कि महापौर आलोक शर्मा को पत्र लिखकर आग्रह किया गया है कि भोपाल के विकास के लिए जहां लोक निर्माण विभाग, राजधानी परियोजना प्रशासन, भोपाल विकास प्राधिकरण सहित अन्य एजेन्सिायां हैं वहीं संत हिरदाराम नगर का विकास केवल नगर निगम पर ही टिका है इसलिए बजट में जोन एक के सभी वार्डो के लिए सर्वाधिक राशि का प्रावधान किया जाए.

प्रेम रामचंदानी मार्ग का हो विस्तार

पंचायत ने कहा है कि भगवान कला केन्द्र से हेमंत वकील के निवास तक तो आदर्श मार्ग का निर्माण हुआ है, लेकिन इसके बाद साधु वासवानी स्कूल और हरिजन कालोनी तक मार्ग चैड़ीकरण, मार्ग विभाजक, बिजली के खम्बों के लिए भी कम से कम दो करोड़ की राशि का प्रावधान किए जाने की जरूरत है.

इन समस्याओं का भी निराकरण जरूरी

पंचायत ने कहा है कि सफाई व्यवस्था को सुनिश्चित करने के लिए जोन एक में कम से कम 100 अतिरिक्त कामगरों की जरूरत है इसी तरह वर्तमान कचरा वाहनों की संख्या भी चार गुना करने, कामगारों को समुचित मात्रा में उपकरण देन,े जगह जगह कचरे के कंटेनर रखने, वाहनों की बस्ती संख्या को देखते हुए सभी सडक़ों के चैड़ीकरण के लिए अधिक राशि की आवश्यकता है.

Related Posts: