नयी दिल्ली,

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड की दसवीं और बारहवीं कक्षा की परीक्षा के प्रश्नपत्र लीक होने पर नाराजगी जाहिर की है और इस संबंध में मानव संसाधन विकास मंत्री प्रकाश जावडेकर से सख्त कार्रवाई करने को कहा है।

श्री जावडेकर ने आज यहां संवाददाताओं को यह जानकारी देते हुए कहा कि श्री मोदी ने इस मामले में उनसे टेलीफोन पर बात की है और पेपर लीक न हो इसके लिए सख्त कदम उठाने को कहा है।

उन्होंने कहा कि इन परीक्षाओं के प्रश्नपत्र के कुछ हिस्से व्हाटस्एप पर लीक हुए हैं। इस संबंध में दिल्ली पुलिस में शिकायत की गयी है और इसके लिए एक विशेष दल का गठन किया गया है। उन्होंने बताया कि दोषियों के खिलाफ सख्त कार्रवाई की जाएगी। इसके अलावा प्रश्नपत्र के वितरण के समय सुरक्षा व्यवस्था सख्त करने का भी निर्णय लिया गया है।

गौरतलब है कि आज 10 वीं का गणित और 12 वीं का अर्थ शास्त्र का प्रश्नपत्र लीक हो गया। परीक्षा शुरू होने से कुछ देर पहले ये प्रश्न पत्र व्हाटसऐप पर उपलब्ध थे।

उल्लेखनीय है कि पिछले दिनों बारहवीं के अकाउंटेंसी और बिजनेस स्टडीज के पेपर लीक होने की भी खबरें आयी थी लेकिन सीबीएसई ने इनका खंडन किया था। दिल्ली के शिक्षा मंत्री मनीष सिसोदिया ने अकाउंटेंसी का पेपर लीक होने की जानकारी टि्वट करके दी थी और इसकी जांच के लिए एक समिति भी गठित की थी।

Related Posts: