भोपाल में लगेंगी देश की पहली वर्टिकली हैंगिंग सोलर प्लेट्स

नवभारत न्यूज, भोपाल,

शहर के वीआईपी रोड पर जल्द ही खास तरह की सोलर प्लेट्स लगने जा रही हैं. इसके जरिए वीआईपी रोड़ को रोशनी से सराबोर करने के लिए सौर ऊर्जा का उपयोग किया जाएगा.

लगभग 3.5 करोड़ की लागत से लगने वाली यह सोलर प्लेट्स स्मार्ट सिटी परियोजना के तहत लगने जा रही हैं , पर इन्हे लगाने का काम मध्यप्रदेश उर्जा विकास निगम को सौपा गया है. उर्जा विकास निगम यह काम एक माधव इन्फ्रा प्रोजेक्टस लिमिटेड से करा रहा है.

इस प्रोजेक्ट के तहत शहर के ही कर्बला पंप हाउस में 750 किलो वॉट का सोलर प्लांट भी लगाया जाएगा. 3 मई को माधव इन्फ्रा प्रोजेक्टस लि. के इंजीनियरों द्वारा प्लेट्स लगाने की टेस्टिंग का काम किया गया था.

यह है खास

जिस तरह की सोलर प्लेट्स का अब तक प्रयोग होता आया है. वह जमीन पर या छत की सतह पर लगाई जाती हैं. पर शहर में अब जो सोलर प्लेट लगने जा रहीं हैं, वह तालाब और सडक़ के बीच की दीवार पर लगेंगी, इसलिए इन्हे वर्टीकली हैंगिंग सोलर प्लेट कहा जाता है. भारत की पहली वर्टिकली हैंगिंग सोलर प्लेट्स पहली बार भोपाल में ही लगने जा रही हैं.

स्मार्ट सिटी परियोजना के अंतर्गत वीआईपी रोड पर सोलर प्लेट्स लग रही हैं. इसके तहत शहर के कर्बला पंप हाउस पर सोलर प्लांट भी लगाया जा रहा है. इस काम को करने के लिए नगर निगम भोपाल ने उर्जा विकास निगम को 3.5 करोड़ रुपये दिये हैं
-रामू अवस्थी, नगर यंत्री, स्मार्ट सिटी, नगर निगम भोपाल

Related Posts: