एसपीएस में रोबोट्रोनिक्स प्रतियोगिता का आयोजन

भोपाल, सागर पब्लिक स्कूल, गांधी नगर कैम्पस मे 8वीं अंतर्राष्ट्रीय रोबोट्रोनिक्स प्रतियोगिता स्कूल लीग अध्याय का आयोजन किया गया. अंतर्राष्ट्रीय रोबोट्रोनिक्स प्रतियोगिता स्कूल लीग में भारत के 1000 स्कूलों से 20 क्षेत्रों के 15000 से अधिक छात्र भाग लेगे.

इस प्रतियोगिता का लक्ष्य विज्ञान और प्रौद्योगिकी के क्षेत्र में छात्रों के बीच रुचि पैदा करना व रोबोटिक्स की दुनिया में तकनीकी कौशल और नवाचार विकसित करना है.

अंतर्राष्ट्रीय रोबोट्रोनिक्स प्रतियोगिता स्कूल लीग 2017 भोपाल अध्याय का आयोजन पहली बार भोपाल मे बिल्डिंग ब्लॉक्स द्वारा आयोजित किया गया जिसमे विभिन्न स्कूलों की 20 टीमों ने भाग लिया.

प्रतियोगिता का आरम्भ प्रिंसिपल डॉ जयश्री कंवर ने अतिथि पवन ग्रोवर, कार्यकारी निदेशक, सागर ग्रुप आफ ईन्सीटीटयूशन्स, डॉ पल्लवी भटनागर, प्रिंसिपल, सिस्टेक, डाण् स्वाती सक्सेना, वाइस प्रिंसिपल, सिस्टेक ने दीप प्रज्जव्लित कर किया.

प्रतियोगिता लीग के दौरान, छात्रों ने ग्रेड अनुसार विभिन्न राउंड में रोबोटिक्स के क्षेत्र में अपनी प्रतिभा, तकनीकी ज्ञान और नवीनता का प्रदर्शन किया.

जीतने वाली टीम दिल्ली में राष्ट्रीय स्तर के रोबोट्रोनिक्स प्रतियोगिता मे प्रतिस्पर्धा करेंगे और दिल्ली में विजेता टीम दुबई में होने वाले अंतर्राष्ट्रीय रोबोटिक्स चैम्पियनशिप में भाग लेंगे. उल्लेखनीय बात यह है कि सागर पब्लिक स्कूल गांधी नगर कैम्पस में अटल टिंकरिंग लैबोरेटरी की स्थापना की गई है.

जिसे नीति आयोग के अटल इनोवेशन मिशन के तहत केंद्र सरकार के एक दृष्टिकोण से स्थापित किया गया है. लैबोरेटरी एक कार्यक्षेत्र है जहां छात्र अपने विचारों को अपने तरीकों के माध्यम से आकार देते हैं और नवाचार कौशल सीखते हैं. इस अवसर पर सागर ग्रुप के अध्यक्ष सुधीर कुमार अग्रवाल ने विजेताओं को बधाई दी.

Related Posts: