यूनिवर्सल बेसिक इनकम स्कीम ला रही सरकार

मुख्य आर्थिक सलाहकार अरविंद सुब्रमण्यन ने सोमवार को उम्मीद जताई कि अगले 2 सालों में 1 या 2 राज्यों में यूनिवर्सल बेसिक इनकम (यूबीआई) की शुरुआत हो जाएगी. सुब्रमण्यन ने 2016-17 के आर्थिक सर्वे में यह सिफारिश की थी.

यूनिवर्सल बेसिक इनकम स्कीम के तहत सरकार देश के हर नागरिक को बिना शर्त एक तयशुदा रकम देती है. पिछले आर्थिक सर्वे में प्रत्येक नागरिक को हर महीने एक तयशुदा आमदनी सुनिश्चित करने के लिए यूनिवर्सल बेसिक इनकम स्कीम लागू करने की सिफारिश की गई थी.

सुब्रमण्यन ने यहां संवाददाताओं से कहा, मैं शर्त लगा सकता हूं कि अगले 2 साल में कम से कम 1-2 राज्य यूबीआई को लागू कर देंगे. मध्य प्रदेश की एक पंचायत में पायलट प्रॉजेक्ट के तौर पर ऐसी स्कीम को लागू किया गया था, जिसके बेहद सकारात्मक नतीजे आए थे. इंदौर के 8 गांवों की 6,000 की आबादी के बीच 2010 से 2016 के बीच इस स्कीम का प्रयोग किया.इसमें पुरुषों और महिलाओं को 500 और बच्चों को हर महीने 150 रुपये दिए गए.

जीडीपी दर 7.5 फीसद

वित्त मंत्री अरुण जेटली द्वारा आज संसद में पेश आर्थिक सर्वेक्षण में कहा गया है कि वित्त वर्ष 2018-19 में आर्थिक विकास दर सात से 7.5 प्रतिशत के बीच रहने का अनुमान है.

इकनॉमिक सर्वे में सनी देओल का भी डायलॉग

आर्थिक सर्वे में कवि से लेकर उपन्यासकारों और बड़े अर्थशास्त्रियों से लेकर बॉलिवुड ऐक्टर तक के नाम का जिक्र है. देश की अर्थव्यवस्था की तस्वीर पेश करने के लिए इनके कोट्स का इस्तेमाल किया गया है.

निवेश में कमी पर चिंता जताते हुए आर्थिक सर्वे में हाइमन मिंस्की का जिक्र किया है, जिन्होंने कहा था, निवेश धुन बजाता है और लाभ उसी मुताबिक नाचता है. ईज ऑफ डूइंग बिजनस रैंकिंग की राह में न्यायालयों में लंबित मामले भी बाधक हैं और इसको जाहिर करने के लिए सेक्सपियर के साथ ही बॉलिवुड ऐक्टर सनी देओल का डायलॉग इस्तेमाल किया गया है.

चैप्टर की शुरुआत हेमलेट में सेक्सपियर के कोट से हुई है, समय के चाबुक और गुस्से, आक्रांताओं की करतूत, न्याय में देरी को कौन सहन करेगा. बात दामिनी फिल्म के डायलॉग तक पहुंचती है, जिसमें 2.5 किलो के हाथ वाले सनी कहते हैं, तारीख पर तारीख, तारीख पर तारीख.

Related Posts: