निगम आयुक्त ने दिए निर्देश

भोपाल,

निगम आयुक्त प्रियंका दास ने निर्देशित किया है कि भानपुर खंती के शहरी ठोस अपशिष्ट के साईटिफिक क्लोजर एवं अपशिष्ट के जैविक उपचार संबंधी समस्त कार्यों का प्रगति प्रतिवेदन प्रति सप्ताह प्रस्तुत किया जाए ताकि उक्त कार्य योजना की सूक्ष्मता से मॉनीटरिंग की जा सके और समय सीमा में यह कार्य पूर्ण किया जा सके.

निगम आयुक्त ने उक्त निर्देश भानपुर खंती के क्लोजर संबंधी कार्यों की प्रगति की समीक्षा करते हुए निगम अधिकारियों एवं मैसर्स स्वराष्ट्र इन्वायरो प्रोजेक्ट प्राईवेट लिमिटेड के प्रतिनिधियों को दिए. समीक्षा के दौरान अपर आयुक्त एम.पी. सिंह, स्वराष्ट्र इन्वायरो के प्रतिनिधि पुष्पक शाह व हेमन्त शाह आदि मौजूद थे.

निगम आयुक्त प्रियंका दास ने भानपुर खंती के शहरी ठोस अपशिष्ट को वैज्ञानिक पद्धति से निष्पादन एवं इसके जैविक उपचार संबंधी कार्यों के संबंध में मैसर्स स्वराष्ट्र इन्वायरो प्रोजेक्टस प्राईवेट लिमिटेड के प्रतिनिधियों एवं निगम अधिकारियों से विस्तृत जानकारी प्राप्त की.

इस दौरान स्वराष्ट्र इन्वायरो के प्रतिनिधियों ने कार्य योजना के संबंध में जानकारी देते हुए निगम आयुक्त को अवगत कराया कि भानपुर लैण्ड फिल साईट के संपूर्ण क्षेत्र का टोपोग्राफी सर्वे पूर्ण किए जाने के साथ कचरे का भौतिक एवं रासायनिक परीक्षण किया जा चुका है और इसके आधार पर कार्य योजना अनुसार आगामी कार्य किए जाएंगे जिसमें बाउंड्रीवॉल हेतु मार्किंग एवं खंती में विद्यमान कचरे की रीशेपिंग का कार्य किया जाएगा.

इस कार्य हेतु समस्त मशीनरी एवं उपकरण अप्रैल माह के अंतिम सप्ताह में स्थल पर आकर कार्य प्रारंभ करेंगे. स्वराष्ट्र इन्वायरों के प्रतिनिधियों ने बताया कि कचरे से जैविक खाद बनाने हेतु 03 अलग-अलग स्थान चिन्हित किए गए है जहां एकत्र कचरे का जैविक उपचार मई माह के अंतिम सप्ताह में प्रारंभ किया जाएगा और माह जून में गीले-सूखे कचरे का पृथक्कीकरण हेतु 300 टन प्रतिदिन क्षमता की 02 प्रोसेसिंग मशीन/ट्रावल मशीनरी एवं अन्य उपकरण स्थापित कर कम्पोस्ट बनाने का कार्य प्रारंभ कर दिया जाएगा.

Related Posts: