1 नंबर फिर इंदौर, 2 नंबर पर भोपाल

  • देश के सबसे साफ शहरों में चंडीगढ़ का तीसरा नंबर: सर्वे
  • ग्रेटर मुंबई सबसे साफ शहर

नई दिल्ली,

इंदौर और भोपाल एक बार फिर से देश के सबसे साफ शहरों में शुमार हो गए हैं. यह लगातार दूसरा साल है जब इस लिस्ट में इंदौर पहले नंबर पर और भोपाल दूसरे नंबर आया है. वहीं चंडीगढ़ का स्थान तीसरा है.

आवास एवं शहरी विकास मंत्री हरदीप सिंह पुरी ने बुधवार को स्वच्छता सर्वेक्षण के नतीजे जारी करते हुए बताया कि म्युनिसिपल बॉडीज में नई दिल्ली म्युनिसिपल काउंसिल (एनडीएमसी) तीन लाख से कम आबादी वाला सबसे साफ शहर सबित हुआ है. वहीं सभी राज्यों की राजधानियों में ग्रेटर मुंबई सबसे साफ शहर साबित हुआ है.

सर्वे रिपोर्ट में बताया गया है कि 10 लाख से ज्यादा आबादी वाले शहरों में विजयवाड़ा सबसे साफ शहर रहा, जबकि 3 लाख से 10 लाख की आबादी वाले शहरों में मैसूर ने पहला स्थान हासिल किया है. सरकार ने कहा कि स्वच्छता सर्वेक्षण के मुताबिक, 37.66 लाख लोगों ने सर्वेक्षण के लिए अपना फीडबैक दिया है, ये लोग देश की 4,203 नगरपालिकाओं से आते हैं.

इससे जुड़े अधिकारियों ने बताया कि स्वच्छ सर्वेक्षण का फील्ड सर्वे एक स्वतंत्र एजेंसी से कराया गया है और शहरों को रैंकिंग देने के लिए डेटा तीन सूत्रों से इकट्ठा किया गया है. इसमें, सर्विस लेवल प्रोग्रेस,औचक निरीक्षण और लोगों के फीडबैक को शामिल किया गया है. इसमें लोगों के फीडबैक को 35 प्रतिशत हिस्सा दिया गया है.

मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने इंदौर की इस उपलब्धि पर ट्वीट कर खुशी जताई. सीएम ने लिखा कि हमारे इंदौर के भाई-बहन जो ठान लेते हैं, उसे पूरा करने में कोई कसर नहीं छोड़ते. हमारे इंदौर के भाई-बहनों का क्या कहना, जो ठान लिया, उसे पूरा करने में कसर नहीं छोड़ते, आपने स्वच्छता में अपने शहर की बादशाहत बरकऱार रखी. इस गौरवशाली उपलब्धि के लिए शहर की महापौर श्रीमती मालिनी गौर, नगर निगम कमिश्नर आशीष सिंह और उनकी टीम को बहुत-बहुत बधाई.

Related Posts: