तेहरान, 12 अगस्त. ईरान के उत्तर पश्चिमी हिस्से में आए भीषण भूकंप के दो झटकों के बाद मची तबाही में मरने वालों की संख्या बढ़कर 220 हो गई है, जबकि 1500 से अधिक लोग घायल हो गए हैं। आपदा के बाद राहत और बचाव कार्य युद्धस्तर पर जारी हैं और लगभग 16000 से ज्यादा लोगों को आपात राहत शिविरों में पहुंचाया गया है।

ईरानी अधिकारियों ने बताया कि कल शाम भूकंप के दो जबरदस्त झटके आए रिक्टर पैमाने पर उनकी तीव्रता 6.4 और 6.3 मापी गई। इसके बाद मची तबाही से लोगों को बचाने के लिए शुरू हुआ राहत एवं बचाव कार्य आज भी जारी है। अधिकारियों ने मरने वालों की संख्या में और इजाफा होने की आशंका जताई है। घायल हुए लोगों मे से कई की हालत गंभीर बनी हुई है और बहुत से लोग मलबे में दबे हुए हैं। अधिकारियों ने बताया कि अंधेरे के कारण बचाव कार्यों में काफी कठिनाई आ रही है। इस भीषण भूकंप के बाद मची तबाही में बड़े पैमाने पर घरों के ढह जाने के कारण लगभग 16000 लोगों को आपात राहत शिविरों में पहुंचाया गया है।

इस भयानक भूकंप के बाद आने वाले कुछ कम तीव्रता के झटकों के डर से सैंकडों लोगों ने घरों से बाहर राहत एवं बचाव शिविरों में रात गुजारी। अमेरिकी भूगर्भ सर्वेक्षण विभाग ने बताया कि ईरान के पश्चिमोत्तर शहर तबरीज भूकंप का केंद था। तबरिज में जमीन से 9.9 किलोमीटर की गहराई में केंद्रित पहले भूकंप की तीव्रता रिक्टर पैमाने पर 6.4 मापी गयी और इसके 11 मिनट बाद आए दूसरे भूकंप की तीव्रता 6.3 थी। भूकंप के कारण लगभग छह गांव तबाह हो गए हैं जबकि करीब 60 गावों में 50 प्रतिशत तक नुकसान हुआ है।

ईरान की सरकारी समाचार एजेंसी इरना को अधिकारियों ने बताया कि इस आपदा में अब तक 220 लोग मारे गए हैं भूकंप की वजह से 1500 से अधिक लोगों के घायल होने की भी सूचना है। देश की समाचार वेबसाइटों पर जारी तस्वीरों में दिखाया गया है कि इस भयानक त्रासदी में जान गंवाने वाले लोगों के शव जमीन पर बिखरे हैं इनमें बच्चे भी शामिल हैं और डाक्टर घायलों का खुले में इलाज करने में लगे हैं। साथ ही कुछ तस्वीरों में राहत एवं बचावकर्मियों को मलबे में फंसे लोगों को बाहर निकालने के लिए जूझते हुए दिखाया गया है। गौरतलब है कि ईरान भौगोलिक रूप से भूकंप की तीव, आशंका वाले क्षेत्र में आता है। यह अतीत में भी कई बड़े भूकंपों की त्रासदी झेल चुका है। पिछली बार यहां सबसे तगड़ा भूकंप वर्ष 2003 में बाम शहर में आया था जिसमें 25 हजार से ज्यादा लोग मारे गए थे।

चीन में 5.2 तीव्रता का भूकंप

बीजिंग, 12 अगस्त. पश्चिमोत्तर चीन में रविवार को 5.2 तीव्रता वाला शक्तिशाली भूकंप महसूस किया गया। यह हाल के दिनों में आया दूसरा भूकंप है। सरकारी संवाद एजेंसी शिन्हुआ की खबर के अनुसार यह भूकंप शिनिजियांग उग्युर स्वायत्त क्षेत्र में आया। जानमाल की हानि की अभी कोई खबर नहीं मिली है। इसी प्रांत में कल भी 5.2 तीव्रता वाला एक भूकंप आया था।

Related Posts: