भाजपा के राज में आदिवासियों पर लगातार हो रहे हैं अत्याचार:नकुलनाथ

-तामिया में हुई दो विशाल जनसभा

छिन्दवाड़ा. प्रदेश में 20 वर्ष और केन्द्र में 10 वर्ष की सरकार में इन्हें आदिवासियों के मान व सम्मान की याद नहीं आई। आदिवासी भाई पर भाजपा विधायक के प्रतिनिधि ने पेशाब की तब इन्हें आदिवासियों का सम्मान नजर नहीं आया, अब चुनाव के समय कह रहे हैं भाजपा आदिवासी का सम्मान करती है। दो आदिवासी भाइयों की हत्या, निमर्म ढंग से पीटना क्या यह भाजपा का आदिवासी के प्रति सम्मान है ? भाजपा की कथनी और करनी में अंतर स्पष्ट दिखाई देता है। मान, सम्मान और अधिकार की रक्षा तो केवल और केवल कांग्रेस ने की है और आगे भी करेगी। उक्त उदगार आज जिले के सांसद नकुलनाथ ने तामिया में आयोजित दो जनसभाओं को सम्बोधित करते हुये व्यक्त किये।

सांसद नकुलनाथ ने प्रतापगढ़ बादला एवं सिंगोड़ी में आयोजित ऐतिहासिक जनसभाओं को सम्बोधित करते हुये कहा कि भाजपा को चुनाव के समय आदिवासियों, माताओं, बहनों व युवाओं की याद आती है। चुनाव खत्म होने के बाद इन्हें सिर्फ स्वयं की याद रहती है, बाकी सबको भूल जाते हैं। सांसद श्री नाथ ने अपने उदबोधन में आगे कहा कि भाजपा की सरकार में ही आदिवासियों की जमीनें नियम विरुद्ध बेची-खरीदी गई तब भाजपा के नेता क्यों चुप थे अब चुनाव है इसीलिये आदिवासी हितैषी होने की बात करेंगे, लालच व प्रलोभन देंगे, लेकिन आप लोगों को उनके बहकावे में नहीं आना हैं। सांसद श्री नाथ ने अपने उदबोधन में आगे कहा कि यह कोई सामान्य चुनाव नहीं बल्कि जिले के भविष्य के साथ ही आदिवासियों के भविष्य, आरक्षण, मान व सम्मान को बचाने का चुनाव है। भाजपा लगातार ऐसी नीतियां ला रही है जिससे हर वर्ग का वर्तमान व भविष्य दोनों ही खतरे में पड़ रहा है।

सांसद नकुलनाथ ने आयोजित जनसभा को सम्बोधित करते हुये कहा कि आदिवासियों की 5 हजार 800 हेक्टेयर भूमि पर डाका डाला गया है। भाजपा नेताओं की मौन सहमति से आदिवासियों की भूमि को नियम विरद्ध जाकर बेचा गया है। सात जिलों में यह खरीद फरोख्त का धंधा खूब फला और फूला है। 23 प्रकरणों में 26.405 हेक्टेयर भूमि गैर आदिवासियों को बेची गई। 20 प्रकरणों में 42.58 हेक्टयेर भूमि गैर आदिवासी लोगों ने खरीदी। 81 मामलों में 165.64 हेक्टेयर भूमि आदिवासियों की जमीनें बेची गई है। 72 मामलों में 149.005 हेक्टेयर भूमि विक्रय की गई और भाजपा सरकार ने कोई आपत्ति नहीं ली। इसी प्रकार 143 प्रकरणों में आदिवासियों की कुल 114.852 हेक्टेयर भूमि की रजिस्ट्रियां नियम विरुद्ध गैर आदिवासियों के नाम से हुई है। यह भाजपा की सच्चाई है।

सांसद श्री नाथ ने अपने उदबोधन में आगे कहा कि भाजपा की सरकार गरीब व आदिवासी वर्ग की खुशहाली नहीं चाहती, इसीलिये वे लोग धीरे-धीरे आदिवासियों को भूमिहीन करने में जुटे हुये हैं। सोचिये अगर पुन: अवसर मिला तो इन्हें कितनी खुली छूट मिलेगी और ये लोग किस हद तक अत्याचार, अनाचार व अपराध को बढ़ावा देंगे। उन्होंने उपस्थित अपार जनसमुदाय से कहा कि जिले की खुशहाली व शांति के लिये आवश्यक है कि मतदान करते समय अच्छे व बुरे का निर्णय अवश्य करें। मैं आपके घर व परिवार का सदस्य हूं, हमारा 44 वर्ष पुराना राजनीतिक नहीं बल्कि परिवारिक रिश्ता है, लेकिन जो कभी कभार आकर झूठी घोषणायें करते हैं उन्हें तो आप लोगों को जवाब देना होगा। सांसद श्री नाथ ने अंत में कहा कि 19 अप्रैल को पंजे की बटन दबाकर मुझे पुन: सेवा का अवसर प्रदान करें ताकि हम विकास की अपनी यात्रा को और आगे बढ़ा सकें।

आयोजित जनसभा को मप्र शासन के पूर्व गृहमंत्री बाला बच्चन ने भी सम्बोधित किया। इस दौरान बड़ी संख्या में कांग्रेस के स्थानीय कार्यकर्ता-पदाधिकारी व आमजन उपस्थित रहे।

Next Post

सिवनी का तस्कर साँख के पास गिरफ़्तार दुपहिया सहित 55 लीटर शराब जप्त

Sun Apr 14 , 2024
छिन्दवाड़ा- लोकसभा चुनाव के मतदान की तारीख नज़दीक आते ही प्रशासनिक सख्ती बढ़ती जा रही है। आबकारी विभाग के चौरई वृत्त के अमले ने रविवार की अलसुबह पड़ोसी जिले की बॉर्डर पर गश्ती के दौरान एक शराब तस्कर को धर दबोचा। कलेक्टर शीलेन्द्र सिंह के निर्देश और डीईओ अजीत एक्का […]

You May Like