महुआ सीजन शुरू, गरीबों को नही मिला रहा उचित दाम

वन अमला सुस्त, ग्रामीण अंचलों में बिचौलियां हाबी, सुबह होते ही महुआ खरीदार हो जाते है सक्रिय, कच्ची शराब का कार्य जोरों पर

सिंगरौली:जिले में महुआ का उत्पादन काफी मात्रा में होता है। किंतु यहां के गरीबों को महुआ की कीमत सही रूप से नही मिल पाता और दुकानदार अवने-पौने दामों में महुआ खरीद ले रहे हैं । जबकि यह सब काम वन सुरक्षा समिति के निगरानी में किया जाना चाहिए।गौरतलब है कि सिंगरौली जिले में महुआ का उत्पादन व्यापक स्तर पर होता है यहां के अधिकांश गरीब महुआ बिनने का काम करते आ रहे हैं। महुआ का सीजन भी शुरू है। लेकिन सीजन शुरू होते ही बिचोलिया गांव में चक्कर लगाना शुरू कर दे रहे हैं। जहां बिचोलिया गांव-गांव यहां तक कि उन्हें इस बात की जानकारी है कि कौन-कौन महुआ बिनने का कार्य करते हैं। उनके घरों में पहुंच सस्ते दामों पर गिला महुआ ही खरीद ले रहे हैं और इसी महुआ को शराब कारोबारी अपना व्यवसाय तेजी के साथ आगे बढ़ा रहे हैं। जबकि महुआ एवं वनोपज खरीदने का काम वन सुरक्षा समितियां को है। किंतु मौजूदा समय में वन समितियां सुस्त पड़ी हुई है । जिसका फायदा महुआ खरीदने वाले कारोबारी उठा रहे हैं।
महुआ पेड़ के नीचे ही खरीद ले रहे हैं महुआ के फल
आलम यह है कि इन दिनों महुआ का सीजन चल रहा है। जहां दर्जनों कारोबारी सुबह से ही महुआ पेड़ के नीचे भाग-दौड़ करते नजर आते हैं। साइकिल एवं मोटरसाइकिल लेकर सुबह-सुबह कांटा तौल के साथ पहुंच जा रहे हैं और महुआ बिनने वाले ग्रामीणों से सस्ते दामों पर महुआ खरीद शराब का कारोबार करने वाले व्यक्तियों के यहां खपा दे रहे हैं । यह कारोबार आज से नही कई सालों से चल रहा है। लेकिन पुलिस एवं आबकारी अमला ऐसे कारोबारी पर कार्रवाई करने से भगत नजर आता है।
महुआ शराब का कारोबार जोरों पर
जिले के कई गांव में महुआ शराब का कारोबार व्यापक पैमाने पर फल फूल रहा है। हालांकि इन दोनों लोकसभा आचार संहिता प्रभावशील होने के कारण तथा निर्वाचन आयोग की शक्ति के आगे पुलिस एवं आबकारी अमला बेवस नजर आ रहा है। प्रतिदिन उन्हें अवैध शराब कारोबारी पर शिकंजा कसते हुए अपराध पंजीबद्ध किये जा रहे हैं। लेकिन सूत्र अभी बता रहे हैं कि पुलिस एवं आबकारी महकमा इसी के आड़ में अपनी जेब भी खूब गर्म करने में कोई कोर कसर नही छोड़ रहे हंै। कार्रवाई के नाम पर महज उन्हें लोगों को चिन्हित किया जा रहा है। जिनसे पहले से कोई दूर-दूर का नाता नही रहा। यदि कही पुराने शराब कारोबारियों के खिलाफ कार्रवाई की जा रही। यदि सांठ गांठ वाले शराब कारोबारी रहते हैं तो उन्हें बख्श दिया जा रहा है। इस तरह का खेल तेजी से चल रहा है।

Next Post

टूसाखाड़ से रेत के साथ ट्रैक्टर पकराया

Mon Apr 15 , 2024
चौकी शासन पुलिस द्वारा अवैध रेत परिवहन पर बड़ी कार्यवाही अवैध रेत परिवहन करने वाले ट्रेक्टर जप्त सिंगरौली: शासन चौकी पुलिस ने टूसाखाड़ गेट नम्बर 3 के पास अवैध रेत परिवहन करने जा रहे ट्रैक्टर को पुलिस ने जांच उपरांत जप्त कर लिया है।उक्त कार्रवाई शासन चौकी प्रभारी संदीप नामदेव […]

You May Like