मध्यप्रदेश में पहले चरण में छह सीटों के लिए मतदान की तैयारियां पूर्ण

भोपाल, 18 अप्रैल मध्यप्रदेश में लोकसभा चुनाव के पहले चरण में छह संसदीय सीटों पर स्वतंत्र एवं निष्पक्ष मतदान के लिए तैयारियां पूरी कर ली गयी हैं और शुक्रवार को एक करोड़ तेरह लाख से अधिक मतदाता 88 प्रत्याशियों की किस्मत इलेक्ट्रॉनिक वोटिंग मशीन (ईवीएम) में कैद कर सकेंगे।

पहले चरण में सीधी, शहडोल, जबलपुर, मंडला, बालाघाट और छिंदवाड़ा संसदीय क्षेत्रों के 13 हजार पांच सौ 88 मतदान केंद्रों पर वोटिंग सुबह सात बजे सख्त सुरक्षा प्रबंधों के बीच प्रारंभ हो जाएगी। मतदान शाम छह बजे तक चलेगा, लेकिन नक्सली प्रभावित बालाघाट संसदीय क्षेत्र के तीन विधानसभा क्षेत्रों बैहर, लांजी और परसवाड़ा में मतदान अपरान्ह चार बजे समाप्त हो जाएगा। कुल एक करोड़ तेरह लाख नौ हजार छह सौ छत्तीस मतदाताओं में 57 लाख 20 हजार से अधिक पुरुष, 55 लाख 88 हजार से अधिक महिलाएं और थर्ड जेंडर के 187 मतदाता शामिल हैं।

राज्य के मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी अनुपम राजन ने आज यहां पत्रकारों को बताया कि कुल 13 हजार 588 मतदान केंद्रों में से 2651 मतदान केंद्र क्रिटिकल चिंहित किए गए हैं और 8059 मतदान केंद्रों पर वेब कॉस्टिंग की व्यवस्था की गयी है। मतदान कराने के लिए 54 हजार से अधिक मतदान कर्मचारियों काे तैनात किया गया है और लगभग दस प्रतिशत कर्मचारी रिजर्व रखे गए हैं।

इस चरण में छिंदवाड़ा संसदीय सीट पर सभी की निगाहें लगी हुयी हैं, जहां पर कांग्रेस प्रत्याशी के तौर पर वरिष्ठ कांग्रेस नेता एवं पूर्व मुख्यमंत्री कमलनाथ के पुत्र नकुलनाथ लगातार दूसरी बार संसद में जाने के लिए प्रयासरत हैं, वहीं सत्तारूढ़ दल भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) अपने प्रत्याशी विवेक बंटी साहू के रूप में मैदान में डटकर कांग्रेस के इस गढ़ में सेंध लगाने की तैयारी में है। इसी वजह से प्रचार समाप्ति के एक दिन पहले भाजपा के दिग्गज नेता अमित शाह ने यहां रोड शो किया और एक रात भी बितायी।

शेष सीटों में मंडला (अजजा) भी प्रमुख है, जहां पर भाजपा प्रत्याशी के तौर पर वरिष्ठ आदिवासी नेता फग्गन सिंह कुलस्ते का मुकाबला कांग्रेस के ओंकार सिंह मरकाम से है। बालाघाट में भाजपा की सुश्री भारती पारधी और कांग्रेस के सम्राट सरस्वार आमने सामने हैं। जबलपुर में कांग्रेस के दिनेश यादव और भाजपा के आशीष दुबे, सीधी में भाजपा के डॉ राजेश मिश्रा और कांग्रेस से पूर्व मंत्री कमलेश्वर पटेल तथा शहडोल (अजजा) में भाजपा की हिमाद्री सिंह और कांग्रेस के फुंदेलाल मार्को मुकाबले में हैं। पहले चरण की सभी छह सीटों पर कुल 88 प्रत्याशियों में सात महिलाएं भी शामिल हैं।

राज्य में कुल 29 संसदीय क्षेत्र हैं और सभी में कुल चार चरणों में मतदान होगा। दूसरे चरण में टीकमगढ़, दमोह, खजुराहो, सतना, रीवा और होशंगाबाद संसदीय क्षेत्रों में 26 अप्रैल को मतदान कराया जाएगा। तीसरे चरण में सात मई को मुरैना, भिंड, ग्वालियर, गुना, सागर, विदिशा, भोपाल, बैतूल और राजगढ़ संसदीय क्षेत्रों मतदान होगा।

राज्य के चौथे और अंतिम चरण में देवास, उज्जैन, मंदसौर, रतलाम, धार, इंदौर, खरगोन और खंडवा में मतदान 13 मई को कराया जाएगा। सभी सीटाें के लिए मतगणना चार जून को होगी।

Next Post

मुरैना-श्योपुर संसदीय से छह उम्मीदवारों ने भरे नामांकन पत्र

Thu Apr 18 , 2024
मुरैना 18 अप्रैल  मध्यप्रदेश के मुरैना-श्योपुर संसदीय क्षेत्र से आज 06 उम्मीदवारों द्वारा अपनी नामजदगी के लिए नाम निर्देशन पत्र दाखिल किए गए। आधिकारिक जानकारी के अनुसार 18 अप्रैल को आज सत्यपाल सिंह ने इंडियन नेशनल कॉग्रेंस, सूरज कुशवाह ने निर्दलीय, राजेन्द्र सिंह गुर्जर ने निर्दलीय, हरिकंठ ने निर्दलीय, मधुराज […]

You May Like