राष्ट्रपति मुर्मु हैदराबाद में वैश्विक आध्यात्मिकता महोत्सव में शामिल हुईं

हैदराबाद, (वार्ता) राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मु तेलंगाना के हैदराबाद में शुक्रवार शाम को कान्हा शांति वनम में वैश्विक आध्यात्मिकता महोत्सव में शामिल हुईं और सभा को संबोधित किया।

अपने संबोधन में, राष्ट्रपति ने वर्तमान वैश्विक संदर्भ में ‘आंतरिक शांति से विश्व शांति तक’ आयोजित कार्यक्रम के विषय के महत्व पर बल दिया। उन्होंने मानवता के कल्याण के लिए विभिन्न धर्मों और संप्रदायों के लोगों के बीच सद्भाव और आपसी समझ को बढ़ावा देने की महत्वपूर्ण भूमिका पर प्रकाश डाला।

राष्ट्रपति ने विश्व शांति को बढ़ावा देने के लिए विभिन्न धर्मों के अनुयायियों के बीच आपसी सम्मान और सहयोग के महत्व को रेखांकित किया। उन्होंने बल देकर कहा कि आध्यात्मिक चेतना स्वाभाविक रूप से भेदभाव और विभाजन को अस्वीकार करती है, हमारी सांस्कृतिक और आध्यात्मिक परंपराओं में एकता और समानता के लोकाचार पर बल दिया गया है।

भारत की समृद्ध आध्यात्मिक विरासत से प्रेरित होकर, राष्ट्रपति ने ‘वसुधैव कुटुम्बकम’ के सिद्धांत पर बल दिया, जिसमें विविध मार्गों का सम्मान किया जाता है क्योंकि वे एक ही परम सत्य की ओर लेकर जाते हैं।

उन्होंने भगवान महावीर, भगवान बुद्ध, जगद्गुरु शंकराचार्य, संत कबीर, संत रविदास और गुरु नानक से लेकर स्वामी विवेकानंद तक आध्यात्मिक गुरुओं के योगदान की सराहना की और विश्व स्तर पर आध्यात्मिक मूल्यों के प्रसार में उनकी भूमिका को रेखांकित किया।

महात्मा गांधी द्वारा राजनीति में आध्यात्मिक मूल्यों के एकीकरण पर प्रकाश डालते हुए, राष्ट्रपति ने नैतिक आचरण और सामाजिक कल्याण को बढ़ावा देने में आध्यात्मिकता की परिवर्तनकारी शक्ति पर बल दिया। उन्होंने लोगों से अपने कार्यों को नैतिक आदर्शों और आध्यात्मिक लक्ष्यों के साथ संरेखित करने का आग्रह किया, मन को नियंत्रित करने और भाग्य को आकार देने में ध्यान के महत्व पर बल दिया।

राष्ट्रपति ने लोगों से आग्रह किया कि वे सामूहिक रूप से मानवता को उज्जवल भविष्य की ओर लेकर जाने के लिए व्यक्तिगत परिवर्तन और परोपकारी कार्य शुरू करें।

Next Post

एमआर अर्जुन-ध्रुव कपिला ऑरलियन्स मास्टर्स के प्री-क्वार्टर फाइनल में हारे

Sat Mar 16 , 2024
पेरिस (वार्ता) एमआर अर्जुन और ध्रुव कपिला की भारतीय पुरुष युगल जोड़ी ऑरलियन्स मास्टर्स 2024 बैडमिंटन टूर्नामेंट के दूसरे दौर में चीन की हुआंग डि और लियू यी से हारकर बाहर हो गई। गुरुवार को बीडब्ल्यूएफ सुपर 300 टूर्नामेंट में पांचवीं वरीयता प्राप्त भारतीय जोड़ी क्वार्टरफाइनल में गैरवरीयता प्राप्त चीनी […]

You May Like