बाइडेन का सीनेट से मताधिकार विधेयकों को पारित करने के लिए फिलीबस्टर नियम बदलने का आग्रह

वाशिंगटन 12 जनवरी (स्पूतनिक) अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन ने कहा कि वह डेमोक्रेट द्वारा पेश किए गए मतदान सुधार कानून को पारित करने के लिए सीनेट के प्रमुख नियमों को बदलने का समर्थन करते हैं।
कांग्रेस के माध्यम से मतदान सुधार विधेयक प्राप्त करने के लिए श्री बाइडेन की आलोचना की जा रही है। जिसके लिए फिलीबस्टर नामक एक प्रक्रिया को समाप्त करने की जरूरत होगी, जो अल्पसंख्यक पार्टी को कानून को समाप्त करने की अनुमति देता है।
अमेरिकी राष्ट्रपति ने मंगलवार को जॉर्जिया प्रांत में कहा कि अमेरिकी सीनेट को दुनिया की सबसे बड़ी विचार-विमर्श करने वाली संस्था के रूप में जाना जाता है। उन्होेंने कहा कि लोकतंत्र की रक्षा के लिए सीनेट के नियमों को बदलना आवश्यक है और सीनेटरों के अल्पसंख्यक को मतदान अधिकारों में कार्रवाई को इसे रोकना है, जिसमें मतदान अधिकार विधेयक को 60 वोट की सीमा के बजाय साधारण बहुमत से पारित करने की अनुमति देना शामिल है।
राष्ट्रपति ने कहा, “मैं पिछले दो महीनों से कांग्रेस के सदस्यों के साथ बातचीत कर रहा हूँ और अब मैं चुप रहकर थक गया हूं।” उन्होंने कहा कि फिलीबस्टर नियम का पिछले साल 154 बार इस्तेमाल किया गया था। इसे हथियार बनाया गया है और इसका दुरुपयोग किया गया है।
अमेरिकी सीनेट के बहुमत के नेता चक शूमर ने कहा कि इस महीने की शुरुआत में सीनेट नए मतदान अधिकार कानून को पारित करने के लिए 17 जनवरी तक अपने फिलीबस्टर नियमों को बदलने के लिए मतदान करेगी।
रिपब्लिकन ने अमेरिका में चुनावों को संघीय बनाने के लिए डेमोक्रेट के प्रयास के रूप में प्रस्तावित विधेयकों की

नव भारत न्यूज

Next Post

मेडिकल कॉलेज से संबद्ध अस्पतालों को बनाएंगे आदर्श

Wed Jan 12 , 2022
  कार्ययोजना की संभागायुक्त की समीक्षा, अंतिम रूप देने के निर्देश इंदौर:  एमजीएम मेडिकल कॉलेज से संबद्ध एमवाय अस्पताल सहित अन्य सभी अस्पतालों को आदर्श बनाये जाने के संबंध में तैयार कार्ययोजना के संबंध में चर्चा के लिये संभागायुक्त डॉ. पवन कुमार शर्मा ने आज संबंधित अधिकारियों की बैठक ली. […]

You May Like