भारत को आर्थिक महाशक्ति बनाने वाला बजट: शर्मा

भोपाल, 01 फरवरी (वार्ता) मध्यप्रदेश भारतीय जनता पार्टी के अध्यक्ष विष्णुदत्त शर्मा ने कहा है कि केन्द्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण द्वारा प्रस्तुत वर्ष 2022-23 का बजट सिर्फ एक वर्ष का बजट नहीं है, बल्कि इसमें आगामी 25 वर्षों तक देश को तरक्की के रास्ते पर दौड़ाने वाली दृष्टि भी है।
श्री शर्मा ने केन्द्रीय आम बजट पर अपनी प्रतिक्रिया देते हुए यह बाते कहीं। उन्होंने कहा कि यह बजट उन मूलभूत उपायों को आगे बढ़ाएगा, जिन्हें 2014 के बाद से प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की सरकार ने शुरू किया था। देश की अर्थव्यवस्था ने कोरोना संकट के बावजूद जो गति दिखाई है, उससे स्पष्ट है कि देश प्रधानमंत्री श्री मोदी के नेतृत्व में दुनिया की आर्थिक महाशक्ति बनने की राह पर तेजी से बढ़ रहा है।
प्रदेश अध्यक्ष ने कहा कि केंद्र सरकार ने अधोसंरचना के विकास और विस्तार के लिए 35 हजार करोड़ का प्रावधान किया है और आने वाले साल में देश की अर्थव्यवस्था 9.2 प्रतिशत की दर से विकास करेगी, जो दुनिया के विकसित देशों से भी ज्यादा है। वहीं, केन-बेतवा लिंक परियोजना के लिए 44 हजार करोड़ का बजट आवंटित कर केंद्र सरकार ने बुंदेलखंड क्षेत्र में खेती को संजीवनी देने तथा पेयजल संकट के स्थायी समाधान का प्रयास किया है। यह बजट जहां एक तरफ युवाओं को रोजगार, किसानों को खुशहाली देगा तो वहीं, दूसरी तरफ भारत को वैश्विक आर्थिक महाशक्ति बनने की राह पर और आगे बढ़ाएगा।
श्री शर्मा ने कहा कि आत्मनिर्भर भारत अभियान जहां एक तरफ देश की अर्थव्यवस्था को सशक्त बनाते हुए विभिन्न क्षेत्रों में विदेशों पर निर्भरता कम रहा है, वहीं यह देश के युवाओं के लिए बड़ी मात्रा में रोजगार भी उपलब्ध करा रहा है। इस वर्ष सरकार ने इस अभियान के अंतर्गत 16 लाख नौकरियां उपलब्ध कराने का प्रावधान किया है। श्री शर्मा ने कहा कि युवाओं में उद्योगों की मांग के अनुरूप क्षमताओं के विकास के लिए सरकार कौशल विकास कार्यक्रमों को नए सिरे से शुरू करने जा रही है।

नव भारत न्यूज

Next Post

शाही संविदाकार पर एमपीईबी का चला चाबुक,काटा गया कनेक्शन

Tue Feb 1 , 2022
भारी पुलिस की मौजूदगी में पचौर स्थित आवास पर हुई कार्रवाई सिंगरौली :  एमपीईबी अमला बकायेदारों से बिल वसूलने के लिए कड़ा रूख अपना लिया है। आज सोमवार को कार्यपालन अभियंता अजीत सिंह बघेल के नेतृत्व में पचौर स्थित एक संविदाकार का कनेक्शन विच्छेद कर दिया गया। इस दौरान भारी […]

You May Like