शहर के मुख्य चौराहों में लगे सीसीटीव्ही कैमरे

सीधी विधायक की पहल पर शहर में बनाई गई तीसरी आंख से चौकसी की व्यवस्था, घटनाओं की तफ्तीश में पुलिस को मिलेगी मदद

सीधी :  शहर के प्रमुख चौराहे सहित सोनांचल बस स्टैण्ड सीसीटीव्ही कैमरों की निगरानी में आ गया है। प्रमुख चौराहों और सोनांचल बस स्टैंड को मिलाकर कुल 23 सीसीटीव्ही कैमरे लगाए जा चुके हैं। बस स्टैण्ड के पुलिस सहायता केन्द्र को इसका कंट्रोल रूम बनाया गया है। जहां एलईडी टीवी के स्क्रीन पर शहर के गतिविधियों पर नजर रखी जा रही है।कैमरे लगने से अब शहर में होने वाली आपराधिक गतिविधियों पर भी नजर रखी जा सकेगी, वहीं आपराधिक गतिविधियों को अंजाम देकर भागने वाले अपराधियों की लोकेशन ट्रैश करने में भी आसानी होगी।

बताते चलें कि शहर के प्रमुख चौराहों व सार्वजनिक स्थलों में सीसीटीव्ही कैमरे लगाने की मांग लंबे समय से चली आ रही है। पूर्व में शहर के प्रमुख चौराहों में सीसीटीव्ही कैमरे लगाए भी गए थे, लेकिन वह ज्यादा दिन तक नहीं चल पाए थे। लोगों की मांग पर सीधी विधायक केदारनाथ शुक्ल द्वारा शहर में सीसीटीव्ही कैमरे लगाने के लिए विधायक मद से पांच लाख रुपये नगर पालिका परिषद सीधी को उपलध कराये गए थे। वहीं नगर पालिका द्वारा उक्त राशि में पांच लाख रुपये मिलाकर कुल 10 लाख रुपये की लागत से सीसीटीव्ही कैमरे लगाने का कार्य किया गया है।

बताते चलें कि सीधी शहर में एक दशक पूर्व भी पुलिस विभाग द्वारा बाजार क्षेत्र के मुख्य चौराहों एवं सोनांचल बस स्टैण्ड परिसर में करीब 2 दर्जन सीसीटीव्ही कैमरे लगवाने के बाद मॉनीटरिंग के लिये कंट्रोल रूम यातायात विभाग में स्थापित किया गया था। यह व्यवस्था कुछ दिनों बाद ही देखरेख के अभाव में पूरी तरह से ठप्प हो गई। ऐसे में अब नये सिरे से सीसीटीव्ही कैमरे लगने के बाद यह भी सुनिश्चित किया जाना चाहिए कि जहां भी दिक्कतें आये जल्द से जल्द उनका सुधार भी होता रहे।

इन चौराहों में लगे सीसीटीव्ही कैमरे
शहर की गतिविधि पर निगरानी रखने के लिए कुल 23 सीसीटीव्ही कैमरे लगाए गए हैं। इसमें से शहर के सोनांचल बस स्टैण्ड में 6, अमहा तिराहे में 3, लालता चौक में 4, गांधी चौक में 4, अस्पताल तिराहे में 3 तथा अम्बेडकर तिराहा में 3 कैमरे लगाए गए हैं। इसके अलावा सम्राट चौक व शहीद श्यामलाल सिंह चौक में मिनी स्मार्ट सिटी मद से सीसीटीव्ही कैमरे लगाने का कार्य किया जाएगा।

रात में भी फोटो फुटेज रहेगा साफ
शहर मे लगाए गए सीसीटीव्ही कैमरे हाई डिफनीशन क्षमता वाले हैं। बताया गया कि उक्त कैमरों के माध्यम से 50 मीटर तक की दूरी के व्यक्ति को जूम कर आसानी से स्पष्ट रूप से देखा व पहचाना जा सकेगा। वहीं नाइट मोड में कैमरे की स्पष्ट लीयरटी रहेगी। ये आईपी कैमरे हैं जो मोटराइज्ड लैंस के साथ हैं।

नव भारत न्यूज

Next Post

मध्य प्रदेश में भी तीसरी शक्ति का सक्रिय होना तय

Sat Mar 12 , 2022
विशेष आम आदमी पार्टी, तृणमूल कांग्रेस, सपा, भीम आर्मी, गोंडवाना गणतंत्र पार्टी और जयस कर सकते हैं गठबंधन मिलिंद मुजुमदार इंदौर :  राज्यों के चुनाव परिणामों का असर मध्य प्रदेश की राजनीति पर भी पड़ना निश्चित है। पंजाब में आम आदमी पार्टी ने जिस तरह से तीन चौथाई से अधिक […]

You May Like