होली पर्व के अवसर पर रेल्वे ने की विशेष तैयारियां

ट्रेनों में सुरक्षा बलों की तैनाती
ग्वालियर : मंडल रेल प्रबंधक, दीपक सिन्हा के मार्गनिर्देशन तथा वरिष्ठ मंडल वाणिज्य प्रबंधक शशिकांत त्रिपाठी के नेतृत्व में होली पर्व के अवसर पर मण्डल की टीम द्वारा रेल यात्रियों को हर संभव सुविधा प्रदान करने का निरंतर प्रयास किया जा रहा है । वरिष्ठ मंडल वाणिज्य प्रबंधक शशिकांत त्रिपाठी के निर्देशन में वाणिज्य विभाग द्वारा होली पर्व पर यात्रियों की भीड़ को देखते हुए विशेष तैयारियां की गई है। जिसके अन्तर्गत सभी प्रमुख स्टेशनों के स्टेशन निदेशक, स्टेशन प्रबन्धक/अधीक्षक, वाणिज्य निरीक्षक तथा मुख्य टिकट निरीक्षकों को स्टेशन पर आ रहे यात्रियों की सुविधा के लिए सतर्क निगरानी रखने तथा यात्रियों को सुगमता पूर्वक यात्री गाड़ियों में बैठाये जाने हेतु निर्देशित किया गया है । वरिष्ठ मंडल सुरक्षा आयुक्त विवेकानंद नारायन द्वारा पर्याप्त संख्या में रेलवे सुरक्षा बलों की तैनाती भी की गयी है।

यात्रियों की सुगम यात्रा और समस्याओं के त्वरित निदान और निगरानी के लिए मंडल के सभी प्रमुख स्टेशनों पर अधिकारीयों तथा वाणिज्य निरीक्षकों की पालीवार तैनाती की गई है। होली पर्व पर यात्रियों की अधिक संख्या को देखते हुए मंडल के प्रमुख स्टेशनों वीरांगना लक्ष्मीबाई झांसी, ग्वालियर, मुरैना, उरई आदि स्टेशनों पर आवश्यकतानुसार अतिरिक्त टिकट काउंटर शुरू किये गये हैं। इसके अतिरिक्त बुकिंग पर्यवेक्षकों को निर्देशित किया गया है की वे त्यौहार के दौरान भीड़ पर सतर्क निगरानी रखें तथा भीड़ होने तुरंत त्वरित रूप से अतिरिक्त काउंटर खुलवाकर भीड़ को नियंत्रित करें।

खंड के वाणिज्य निरीक्षकों एवं बुकिंग पर्यवेक्षकों को निर्देशित किया गया है की होली त्योहार को ध्यान में रखते हुये यात्रियों की भीड़ का आकलन करें तथा आवश्यकतानुसार उपलब्ध सभी कर्मचारियों से काउंटर खुलवाना सुनिश्चित करें। प्रमुख स्टेशनो पर उपलब्ध सभी एटीवीएम चालू रखने तथा सभी फैसीलिटेटर ड्यूटी पर रोटेशन में रखे जाने का निर्देश दिया गया है।यात्रियों की सुविधा के लिए स्टेशनों तथा गाड़ियों मे खान-पान की अतिरिक्त उपल्ब्धता, गाड़ियों के कोचों तथा स्टेशनों पर साफ सफाई, स्टेशनों पर गाड़ियों एवं अन्य महत्वपूर्ण सूचनाओं का उद्घोषणा प्रणाली से प्रसारण, स्पेशल गाड़ियों के संचालन सबन्धित सूचना प्रसारित करने, सूचना बोर्ड पर सभी यात्री गाड़ियों की नियमित रूप से अपडेट करने हेतु निर्देश जारी कर दिए गए है।
इन बातों पर खास जोर
होली त्योहार मे गाड़ियों मे खतरनाक, विस्फोटक एवं ज्वलनशील पदार्थों की कोचो मे परिवहन को रोकने हेतु विशेष अभियान चलाया गया है। गाड़ियों के सामान्य डिब्बों मे यात्रियों की सुविधा के लिए पर्याप्त टिकट चेकिंग कर्मचारी एवं रेलवे सुरक्षा बलों की उप्लब्धता भी सुनिश्चित की जा रही है। स्टेशनों पर उपलब्ध सभी यात्री सुविधाओ को सभी विभागों से समन्वय कर सही रूप से संचालित रखने हेतु निर्देशित किया गया, इसके अतिरिक्त वेटिंग रूम तथा शौचालयों की नियमित सफाई, व्हील चेयर की उपलब्धता पर विशेष निगरानी रखा जाना निर्देशित है।

Next Post

हाईवे पर दारू पार्टी करते पकड़े गए चार युवक

Mon Mar 25 , 2024
ग्वालियर: लोकसभा चुनाव के लिए लागू आचार संहिता को देखते हुए पुलिस प्रशासन पूरी तरह से अलर्ट मोड पर है। ऐसे में पुलिस अवैध मादक पदार्थों और खुले में शराब पार्टी करने वालों के खिलाफ लगातार कार्रवाई कर रही है। इसी क्रम में बिजौली थाना पुलिस ने गश्त के दौरान […]

You May Like