समर्थन मूल्य पर धान की खरीदी 28 से

निर्धारित खरीदी केन्द्रों में होगा धान का उपार्जन
सतना :खाद्य नागरिक आपूर्ति एवं उपभोक्ता संरक्षण विभाग के निर्देशानुसार खरीफ विपणन वर्ष 2022-23 में किसानों को उनकी उपज का उचित मूल्य देने के लिए निर्धारित समर्थन मूल्य पर धान का उपार्जन 28 नवंबर से 16 जनवरी 2023 तक किया जाएगा।इस संबंध में जिला खाद्य एवं आपूर्ति अधिकारी ने बताया कि समर्थन मूल्य पर धान खरीदी के लिए उपार्जन केन्द्र निर्धारित कर दिए गए हैं। जिले के किसानों ने समर्थन मूल्य पर धान खरीदी के लिए पंजीयन कराया है।

उन्होने ने बताया कि विपणन वर्ष 2022-23 में एफएक्यू धान के लिए 2040 रुपए प्रति क्विंटल का समर्थन मूल्य निर्धारित किया गया है। धान खरीदी के लिए सभी खरीदी केन्द्रों को तौल कांटे एवं बारदाने उपलब्ध कराए जा रहे हैं। पंजीकृत किसान अपनी धान बेचने के लिए रजिस्टर्ड मोबाइल नम्बर से अथवा एमपी ऑनलाइन कियोस्क सेंटर से दिनांक और समय का निर्धारण करके स्लॉट बुक कर सकते हैं। स्लॉट बुकिंग की सुविधा 23 नवम्बर से आरंभ हो गई है।

धान का उपार्जन करने के लिए खरीदी केन्द्र आते समय किसान असुविधा से बचने के लिए अपने पंजीयन की रसीद, स्लॉट बुकिंग पावती, आधार कार्ड और पंजीकृत मोबाइल अपने साथ रखें। उपार्जन केन्द्र प्रभारी तथा किसान द्वारा बायोमेट्रिक अथवा ओटीपी सत्यापन के बाद ही खरीदी की पावती जारी होगी। इसे किसान अपने पास सुरक्षित रखें। खाद्य नागरिक आपूर्ति एवं उपभोक्ता संरक्षण विभाग द्वारा जिला आपूर्ति अधिकारी, जिला प्रबंधक नागरिक आपूर्ति निगम तथा महाप्रबंधक जिला सहकारी बैंक को सभी खरीदी केन्द्रों में उपार्जन के लिए आवश्यक व्यवस्थाएं सुनिश्चित करने के निर्देश जारी किये गये हैं।

नव भारत न्यूज

Next Post

करण जौहर के साथ फिर काम करेंगी काजोल

Mon Nov 28 , 2022
मुंबई, 28 नवंबर (वार्ता) बॉलीवुड अभिनेत्री काजोल फिल्मकार करण जौहर की फिल्म में फिर से काम करती नजर आ सकती हैं। बॉलीवुड में चर्चा है कि काजोल एक बार फिर से करण जौहर की फिल्म में काम करने जा रही हैं।इस फिल्म से सैफ अली खान के पुत्र इब्राहिम अली […]

You May Like