यूएई की कंपनी ने अडानी इंटरप्राइजेस के एफपीओ में 40 करोड़ डालर के निवेश की घोषणा की

नयी दिल्ली, (वार्ता) अडानी समूह के निवेशकों के लिए अच्छे घटनाक्रम के तहत इंटरनेशनल होल्डिंग कंपनी (आईएचसी) ने अडानी इंटरप्राइजेस के अनुवर्ती शेयर निर्गम (एफपीओ) में 1.4 अरब अरब अमीरात दिरहम (एईडी) यानी 40 करोड़ डॉलर का निवेश करने की घोषणा की है।अडानी इंटरप्राइजेस का शेयर सोमवार को बाजार में करीब चार प्रतिशत सुधर गया।

दुबई से सोमवार को जारी आईएचसी की एक विज्ञप्ति में कहा गया है कि वह अडानी इंटरप्राइजेस के 2.5 अरब डालर (20 हजार करोड़ रुपये) के अनुवर्ती शेयर निर्गम में 16 प्रतिशत शेयर खरीदेगी।
कंपनी ने कहा कि वह यह निवेश अपनी अनुषंगी कंपनी ग्रीन ट्रांसमिशन इन्वेस्टमेंट होल्डिंग आरएससी लि के माध्यम से करेगी।
अडानी इंटरप्राइजेस का 20 हजार करोड़ रुपये का एफपीओ 31 जनवरी को बंद हो रहा है।

बयान में कहा गया है कि यह चालू वित्त वर्ष का उसका पहला निवेश है और वह यूरोप, अफ्रीका, एशिया और दक्षिणी अफ्रीकी बाजारों में इस साल निवेश के अवसरों पर ध्यान दे रही है।

आईएचसी के मुख्य अधिशासी अधिकारी (सीईओ) सैयद बसर सुहेब ने कहा, “अडानी समूह में हमारी रुचि अडानी इंटरप्राइजेस की बुनियादी मजबूती को लेकर हमारे आत्मविश्वास और भरोसे के कारण है।
हमारा अनुमान है कि इसमें दीर्घकाल में वृद्धि की अच्छी संभावना है और यह हमारे शेयरधारकाें के लिए निवेश का मूल्य बढ़ायेगा।”
आईएचसी ने अडानी समूह के साथ यह दूसरा बड़ा निवेशक समझौता किया है।पिछले साल उसकी ओर से अडानी समूह की ग्रीन ऊर्जा पर केन्द्रित तीन कंपनियों अडानी ग्रीन एनर्जी, अडानी ट्रांसमिशन और अडानी इंटरप्राइजेस में दो अरब डालर का निवेश का करार किया था।
यह दोनों कंपनियां बीएसई और एनएसई में सूचीबद्ध है।

आईएचसी संयुक्त अरब अमीरात में गैर पेट्रोलियम कारोबार में निवेश के लिए गठित कंपनी है।इसे 1998 में शुरू किया गया था।यह इस समय पश्चिम एशिया में बाजार की हैसियत की दृष्टि से सबसे मूल्यवान कंपनी है।
तीस सिंतबर को शेयरों के हिसाब से मूल्य 648 अरब यूएई दिरहम था।

गौरतलब है कि अमेरिकी सटोरिया कंपनी हिंडनबर्ग की अडानी समूह के बारे में एक प्रतिकूल रिपोर्ट के बाद पिछले सप्ताह समूह की कंपनियों के शेयर बुरी तरह टूट गये थे और निवेशकों को भारी घाटा हुआ था।
सोमवार को अडानी इंटरप्राइजेस का शेयर एनएसई में 108.40 रुपये (3.93 प्रतिशत) बढ़कर 2869.85 रुपये पर बंद हुआ।
कारोबार के समय यह शेयर 3037 रुपये तक चला गया था।

नव भारत न्यूज

Next Post

आम बजट से आवश्यक वस्तुओं की कीमतों में कमी की उम्मीद

Tue Jan 31 , 2023
नयी दिल्ली  (वार्ता) बढ़ती महंगाई से घर परिवार चलाने में आ रही परेशानियों के बीच आम लोगों को अगले वित्त वर्ष के आम बजट से बहुत उम्मीदें हैं और उनकी सबसे बड़ी आशा है कि इस बजट में ऐसे उपाय हो जिससे आवश्यक वस्तुओं की कीमतों में कमी आ सके। […]

You May Like