मुंबई. 8 मई. जीत का दम भरे मुंबई इंडियंस के जाबांज जब बुधवार को अपने घरेलू मैदान में रायल चैलेंजर्स बेंगलूर के सामने मुकाबले के लिए खडे होंगे तो उनका एकमात्र लक्ष्य अंकतालिका में अपना स्थान उपर करके प्लेआफ में शामिल होने का होगा जबकि बेंगलूर की टीम भी अंक बढाने की जुगत में रहेगी.

कप्तान हरभजन सिंह के नेतृत्व में इंडियंस ने आईपीएल पांच के लीग में शानदार प्रदर्शन करते हुए कुल 11 मैचों में से सात में जीत दर्ज की है और चार में शिकस्त झेली है. इंडियंस फिलहाल 14 अंकों के साथ अंकतालिका में तीसरे स्थान पर है जबकि आईपीएल में विजयी शुरूआत करने वाली बेंगलूर की टीम ने भी कुल 11 मैचों में से पांच में जीत दर्ज की है और इतने में ही हार का सामना किया है. बेंगलूर की टीम फिलहाल अपने 11 अंकों के साथ अंकतालिका में चौथे स्थान पर है. मुंबई और बेंगलूर की टीमों ने अपने पिछले मैच में जीत दर्ज की थी इसलिए दोनों के पास जीत का दम खम है. इन दोनों टीमों ने गत छह मई को अपने अपने मैच में विपक्षी टीम को कडे संघर्ष में हराया था जिससे इनके आत्मविश्वास का पता चलता है.

मुंबइ की टीम ने दो बार के आईपीएल विजेता चेन्नई सुपरकिंग्स के खिलाफ अपने पिछले मैच में मास्टर ब्लास्टर सचिन तेंदुलकर 74 और रोहित शर्मा 60 की बेहतरीन साझेदारी और ड्वेन स्मिथ की नाबाद 24 रन की शानदार और कलात्मक पारी की बदौलत दो विकेट से सनसनीखेज जीत हासिल की थी. मुंबई की टीम ने अपना पहला विकेट आठ रन के टीम स्कोर पर गिरने के बावजूद अच्छी शुरूआत की थी लेकिन सचिन और रोहित का विकेट गिरते ही जैसे विकेटों की झडी लग गयी और उसने 15 रन के अंतराल में अपने सात विकेट गंवा दिेये थे. स्मिथ ने लेकिन 20वें ओवर में मैदान पर आकर मैच की दिशा बदल दी थी. उन्होंने आखिरी तीन गेंदों में एक छक्का और दो चौके लगाकर सुपरकिंग्स के हाथों से जीत छीन ली थी. मुंबई ने आठ विकेट पर 174 रन बनाकर चेन्नई के आठ विकेट पर 173 रन के स्कोर को पार कर लिया था.

दूसरी तरफ बेंगलूर की टीम ने डेक्कन चार्जर्स हैदराबाद के खिलाफ गत छह मई को जबरदस्त प्रदर्शन करते हुए खुद को हार की दूसरी हैट्रिक से बचाया था. बेंगलूर ने ओपनर तिलकरत्ने दिलशान 71 और मध्यक्रम के बल्लेबाज ए बी डीविलियर्स नाबाद 47 की धुआंधर पारियों की बदौलत सात गेंद शेष रहते चार्जर्स को पांच विकेट से हराकर अपनी हार का सिलसिला तोड़ दिया था. 181 रन के मजबूत स्कोर का पीछा करने उतरे बेंगलूर के बल्लेबाजों दिलशान और डीविलियर्स ने अपनी धुआंधार पारी की बदौलत डेक्कन के जबडे से जीत छीन ली और बेंगलूर ने 18.5 ओवर में पांच विकेट पर 185 रन बनाये, हालांकि एक समय बेंगलूर के पांच विकेट 17 ओवर में 143 रन पर ही निपट जाने से मैच उससे दूर जाता दिख रहा था लेकिन डीविलियर्स ने मात्र 17 गेंदों में पांच चौके और तीन छक्के उडाते हुए नाबाद 47 रन बनाकर अपनी टीम को जीत की मंजिल पर पहुंचा दिया. इस दौरान अन्य ओपनर क्रिस गेल ने आईपीएल में अपना 100वां छक्का लगाया लेकिन वह मैच में मात्र 26 रन बनाकर आउट हो गये. बेंगलूर की ओर से मयंक अग्रवाल ने मात्र छह गेंदों में एक चौके और दो छक्के से 18 रन बनाकर टीम की जीत में अहम भूमिका निभायी.

Related Posts: