सरकार ने दिया आंगनबाड़ी कार्यकताओं को तोहफा

भोपाल,13 दिसंबर.नभासं. प्रदेश सरकार ने आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं और सहायिकों को तोहफा देते हुए उनके वेतन में दोगुनी वृद्वि की है. इसके साथ ही अब आंगनबाड़ी में बच्चों को खिचड़ी के स्थान पर रेडी टू ईट नाश्ता प्रदान किया जाएगा. इसकी मंजूरी मंगलवार को मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान की अध्यक्षता में हुई कैबिनेट बैठक में दी गई.

मंत्रालय में सुबह 11 बजे कैबिनेट बैठक हुई, जिसमें कई अन्य महत्वपूर्ण निर्णय भी लिए. बैठक में लिए गए निर्णयों की जानकारी देते हुए सरकार के प्रवक्ता डॉ. नरोत्तम मिश्रा ने बताया कि प्रदेश सरकार द्वारा आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं और सहायिकाओं के मानदेय में बढ़ोतरी से प्रदेशभर की करीब 1 लाख 80 हजार आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं और सहायिकाओं को इसका लाभ मिल सकेगा. कैबिनेट ने इस पर सहमति दे दी. प्रदेश में खाद्यान्न परिवहन की निगरानी जीपीएस सिस्टम के जरिए की जाएगी. लीड सोसायटी से खाद्यान्न प्राथमिकता सहकारी समिति तक और फिर वहां से राशन की दुकान तक पहुंचता है. निगरानी तंत्र की कमी के कारण इसमें कई तरह की शिकायतें रही हैं, जीपीएस सिस्टम के जरिए निगरानी रख व्यवस्था को सुचारू किया जाएगा.

प्रभारी मंत्री करेंगे वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग
बैठक के दौरान  मुख्यमंत्री ने प्रभारी मंत्रियों को अपने जिलों में नियमित भ्रमण, शासकीय योजनाओं तथा विकास कार्यों की मानीटरिंग तथा जनसमस्याओं के निराकरण के लिए कहा है. सभी प्रभारी मंत्री और विभागीय मंत्री अपने प्रभार के जिलों और विभागों से संबंधित अधिकारियों से हर महीने राजधानी से अथवा प्रभार के जिला मुख्यालयों से वीडियो कांफ्रेंसिंग करें.

मुस्लिम शिक्षा पर बधाई
मुस्लिम शिक्षा के क्षेत्र में उपलिध हासिल करने के लिए मंत्रिमंडल के सदस्यों ने बैठक के दौरान मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान को बधाई दी.

Related Posts: