भोपाल,12 अगस्त,बिजली के भारी अपकरण बनाने वाली सार्वजनिक क्षेत्र की कंपनी भारत हैवी इलेक्ट्रिकल्स लिमिटेड ने वित्त वर्ष 2011,12 के लिए सबसे अधिक 665 करोड 75 लाख रपए का अंतरिम लाभांश देने की घोषणा की है.

शेयरधारकों को 2010,2011 के 132.5 प्रतिशत के मुकाबले 2012 के लिए 136 प्रतिशत का अंतरिम लाभांश देने की घोषणा की. कंपनी 665 करोड 75 लाख रूपये का अंतरिम लाभांश देगी जो कि अब तक का सर्वाधिक है.
कंपनी के कुल कारोबार में भी खासा इजाफा हुआ है और वित्त वर्ष 2011,12 के पहले नौ सप्ताह में शुद्ध लाभ में 14 प्रतिशत का लाभ हुआ है.कंपनी ने इस दौरान 3660 करोड 20 लाख रूपये का शुद्ध लाभ अर्जित किया जबकि 2010,11 के दौरान कंपनी ने 32.3 करोड 20 लाख रूपये का लाभ कमाया था.गौरतलब है कि कंपनी पिछले चार दशक से लगातार मुनाफे में है.

बुजुर्गों के साथ मनी जन्माष्टमी
लोकउत्थान वेलफेयर सोसायटी द्वारा शिवनगर बस्ती रायसेन रोड एवं शंकर नगर बस्ती 7 नंबर झुग्गी बस्ती के बच्चों एवं वृद्घा आश्रम ‘अपना घर’ के बुजुर्गों के साथ जन्माष्टïमी उत्सव बड़े उत्साह के साथ मनाया गया. इसमें बच्चों एवं बुजुर्गों द्वारा गीत गाये एवं नृत्य प्रस्तुतियां दी गईं.

साथ ही बच्चों को मिठाई, फल एवं उपहार दिये गये. इस अवसर पर बच्चों से यह वचन लिया गया कि वह साफ-सुथरे रहने का प्रयास करेंगे एवं पढ़-लिखकर एक अच्छे नागरिक बनेंगे. वहीं बुजुर्गों से संस्था के कार्यकर्ताओं व पदाधिकारियों ने आशीर्वाद लिया कि हमारी संस्था का जो उद्देश्य है उसमें हम सफल हो सकें. इस उत्सव को संबोधित करते हुये संस्था की संस्थापिका अनिता गवते ने बताया कि संस्था का मुख्य उद्देश्य शाला त्यागी, भीख मांगने वाले, कचरा बीनने वाले, अनाथ तथा आर्थिक रूप से कमजोर बच्चों को शिक्षित करना व उनकी जीवनशी को सुधारना है. इसके लिये लगातार प्रयासरत्ï है. इसी उद्देश्य को पूरा करने हेतु संस्था द्वारा आगामी माह में एक बाल संरक्षण गृह खोलने की योजना है जिसमें भीख मांगने वाले, कचरा बीनने वाले, अनाथ व आर्थिक रूप से कमजोर बच्चों को रहना, खाना, कपड़े व उनके स्वास्थ्य व शिक्षा का पूर्ण रूप से विकास किया जायेगा.

Related Posts: