लखनऊ, 23 मई. बिल एंड मिलिंडा गेट्स फाउंडेशन उत्तर प्रदेश की स्वास्थ्य सेवाओं के सुधार में मदद करेगा. फाउंडेशन के मुखिया और माइक्रोसॉफ्ट कंपनी के प्रमुख बिल गेट्स इसके लिए प्रदेश में आकर खुद मुख्यमंत्री अखिलेश यादव से मिलेंगे. माना जा रहा है कि वह स्वास्थ्य और सामाजिक क्षेत्र में कई सौ करोड़ के प्रोजेक्ट प्रदेश सरकार के सहयोग से शुरू कर सकते हैं.

30 मई को आएंगे यूपी

खुद बिल गेट्स ने पिछले दिनों सीएम को पत्र लिख कर स्वास्थ्य, सामाजिक क्षेत्र और शिक्षा के क्षेत्र में आर्थिक सहयोग की पेशकश की थी. प्रदेश सरकार ने भी उनकी पेशकश का स्वागत करते हुए उन्हें एक पत्र भेज कर 30 मई को यूपी आने को कहा है. पिछले सप्ताह बिल एंड मिलिंडा गेट्स फाउंडेशन की ओर से इस यात्रा पर मुख्यमंत्री कार्यालय की ओर से सहमति दे दी गई. बिल गेट्स का बिहार जाने का भी कार्यक्रम हैं.

कई राज्यों की दी है मदद

फाउंडेशन संस्थाओं के माध्यम से परिवार कल्याण नियोजन, टीकाकरण और कई दूसरी योजनाओं में सेवाएं देगा. फाउंडेशन की योजना डाक्टरों को ट्रेनिंग देने की भी है. दरअसल बिल एवं मिलिंडा गेट्स फाउंडेशन कई राज्यों में बीमारियों से लडऩे के लिए मदद कर रहा है. कुछ राज्यों में फाउंडेशन ने प्रयोगशालाएं बनायी हैं तो कुछ राज्यों में टीकाकरण और परिवार नियोजन के कार्यक्रम चलाये हैं.

यूपी के लिए भी प्रस्ताव बने

ऐसे ही प्रस्ताव उत्तर प्रदेश के लिए बनाए गये हैं. मुख्य सचिव ने बिल गेट्स व मुख्यमंत्री से बातचीत के दौरान उठने वाले मुद्दों को लेकर बुधवार को अहम बैठक बुलाई है. इसके अलावा बिल गेट्स के सुरक्षा अधिकारी 25 मई को लखनऊ आकर उनके कार्यक्रम स्थलों व रूकने के स्थान का जायजा लेकर पुख्ता बंदोबस्त सुनिश्चित करेंगे.

Related Posts: