लखनऊ, 12 दिसंबर. आगामी विधानसभा चुनाव के मद्देनजर पार्टी संगठन को एकजुट कर नेताओं और कार्यकर्ताओं में जोश भरने आए कांग्रेस महासचिव राहुल गांधी ने कहा कि जिस तरह सारे विरोधी दल कांग्रेस पर हमलावर हैं, इससे साफ है कि वे कांग्रेस की ताकत से डर रहे हैं।

यहां पार्टी कार्यालय में एक हजार से ज्यादा नेताओं और कार्यकर्ताओं को संबोधित करते हुए राहुल ने कहा कि आज सारे दल कांग्रेस को निशाने पर ले रहे हैं। इसका स्पष्ट मतलब है कि विरोधी दल इस चुनाव में कांग्रेस को प्रमुख प्रतिद्वंद्वी मान रहे हैं। राहुल ने कहा कि अगर आप मजबूती और दम से यह विधानसभा चुनाव लड़ें तो लखनऊ में कांग्रेस की पूर्ण बहुमत की सरकार होगी। राहुल ने पार्टी नेताओं और कार्यकर्ताओं से मायावती सरकार के भ्रष्टाचार को जन-जन तक पहुंचाने और अक्रामक तेवर के साथ चुनाव में उतरने की नसीहत दी। उन्होंने कहा कि बहुजन समाज पार्टी [बसपा] सरकार ने बीते सालों में जो भ्रष्टाचार किया वह अद्वितीय है। सभी कार्यकर्ता एकजुट होकर जनता के सामने मायावती सरकार के भ्रष्टाचार का पर्दाफाश करें और केंद्रीय योजनाओं का प्रचार-प्रसार कर जनता को जागरूक करें। भाजपा वेंटीलेटर पर-भारतीय जनता पार्टी  पर हमला करते हुए राहुल ने कहा कि उत्तर प्रदेश में भाजपा वेंटिलेटर पर है। आने वाले वक्त में इसका पूरे भारत वर्ष से सफाया हो जाएगा, क्योंकि इस पार्टी का कोई सैद्धांतिक आधार नहीं है। उन्होंने कहा कि केवल कांग्रेस का विरोध करके भाजपा बहुत दूर तक नहीं जा सकती।

भाजपा से जुड़े नेताओं पर स्वतंत्रता की लड़ाई के समय अंग्रेजों के साथ हाथ मिलाकर चलने का आरोप लगाते हुए कांग्रेस महासचिव ने कहा कि आजादी के बाद भाखड़ा नांगल बांध से लेकर खुदरा क्षेत्र में प्रत्यक्ष विदेशी निवेश [एफडीआई] तक हर विकासशील कार्य को भाजपा ने नकारा है। भाजपा के नेता जनता के बीच जाकर झूठी बातें कहते हैं। लखनऊ दौरे पर आए राहुल गांधी ने दो दिनों में पार्टी के प्रदेश पदाधिकारियों के अलावा जिलाध्यक्षों, युवक कांग्रेस के पदाधिकारियों और अब तक घोषित पार्टी प्रत्याशियों के साथ अलग-अलग बैठक कर विधानसभा चुनाव के मद्देनजर उनमें उत्साह भरा। प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष रीता बहुगुणा जोशी ने राहुल गांधी के संबोधन की जानकारी दी। जोशी ने कहा कि इन दो दिनों में कांग्रेस महासचिव को पार्टी और संघठन को जो मजबूती देनी चाहिए थी, उन्होंने दी। मुझे पूरा यकीन है कि आने वाले चुनाव में इसका फायदा हमें जरूर मिलेगा। उन्होंने बताया कि छात्र संघ बहाली की मांग को लेकर प्रदेश के विभिन्न विश्वविद्यालयें के 17 छात्रों के एक प्रतिनिधिमंडल ने आज राहुल गांधी ने मुलाकात कर अपनी मांग रखी। कांग्रेस महासचिव की इस मुद्दे पर स्पष्ट राय है कि छात्र संघों के चुनाव होने चाहिए। जोशी ने बताया कि आगामी 13 दिस बर से कांग्रेस महासचिव प्रदेश के रुहेलखण्ड क्षेत्र के 19 विधानसभा क्षेत्रों में जनस पर्क अभियान चलाएंगे। कांग्रेस महासचिव ने दो दिवसीय दौरा समाप्त कर वापस दिल्ली जाने से पहले राजभवन जाकर राज्यपाल बी.एल.जोशी से मुलाकात की। पार्टी नेताओं के इसे शिष्टाचार भेंट करार देते हुए बताया कि राहुल करीब 20 मिनट तक राजभवन में रहे।

Related Posts: