छतरपुर. 22 सितम्बर. विदेशों से काला धन वापस लाने और देश में व्याप्त भ्रष्टाचार को मिटाने के उद्देश्य से योगगुरू बाबा रामदेव द्वारा शुरू की गई भारत स्वाभिमान यात्रा बुधवार को नौगांव पहुंची.

स्थानीय हायर सेकण्डरी स्कूल के मैदान में भारी उपस्थिति के बीच उन्होंने कहा कि देश की भ्रष्ट राजनीति और भ्रष्टाचारियों ने देश को खोखला कर दिया है. भारत का अरबों रूपया विदेशों में काले धन के रूप में जमा है.

जिसका उपयोग विदेशी अपने देश की तरक्की के लिए कर रहे हैं और हम उन्हीं विदेशियों के देश में जाकर उनकी गुलामी कर रहे हैं. केन्द्र सरकार पर जमकर बरसे बाबा रामदेव ने बेशर्म, बेइमान और दगावाज तक कह डाला. उन्होंने कहा कि हमारे देश को लूट लिया गया है, देश को नरक बना दिया गया है. कानून देश का है और प्रारूप विदेशी, पुलिस हमारी है और शब्दावली 18वीं शताब्दी की उपयोग की जा रही है. कांग्रेस अध्यक्ष सोनियां गांधी का नाम लिए बगैर उन्होंने कटाच्छ किया कि केन्द्र सरकार में दूल्हा हमारा है और बहू विदेशी है. भारी भीड़ को देखते हुए बाबा को बोलने का और जोश आया.

उन्होंने कहा दिल्ली में बैठी सरकार यह तय नहीं करेगी कि काला धन वापस आए या नहीं बल्कि देश की जनता तय करेगी. बाबा ने इस मौके पर लोगों को योग की शिक्षा दी. उन्होंने कहा कि योग साधना स्वस्थ्य शरीर एवं स्वस्थ्य जीवन के लिए आवश्यक है. योग में प्रत्येक बीमारी का इलाज है. उनके प्रयासों से करोड़ों लोग लाभान्वित हो चुके हैं. रोग किस तरह ठीक होते हैं इसके लिए उन्होंने क्रियाएं करते हुए भी बताया.

बाबा निर्धारित कार्यक्रम से लगभग तीन घंटे बिलंब से पहुंचे बाबजूद लोग उनको सुनने के  लिए इंतजार करते रहे. अलीपुरा में भीड़ के रोकने पर वे वाहन पर चढ़ गए और लोगों को संबोधित किया. डीआईजी वेदप्रकाश शर्मा व्यवस्था संभाले हुए थे.

Related Posts: