मध्यप्रदेश के विकास में ईसाई समाज का बहुत योगदान: गौर

भोपाल, 4 दिसंबर. मध्यप्रदेश ईसाई महासंघ एवं कैथोलिक सेक्युलर फोरम के तत्वावधान में आयोजित सम्मान समारोह कार्यक्रम में ईसाई समाज के अग्रीम सेवा प्रदान करने वाले फादर आनंद मुटूंगल जिन्हें हाल ही में नेशनल एक्सीलेंस अवार्ड से सम्मानित किया गया.

इसके पश्चात कैथोलिक धर्म प्रांतों के पुरोहितों के राष्ट्रीय सम्मेलन सीडीपीआई के राष्ट्रीय अध्यक्ष चुने गए फादर डा. फ्रांसिस स्कारिया सहित मध्यप्रदेश ईसाई महासंघ के नवनिर्वाचित प्रदेश अध्यक्ष सुजीत विलियम्स और के नवनिर्वाचित महासचिव जैरी पाल का भी सम्मान किया गया. चारों सम्मानित व्यक्तियों का स्मृति चिन्ह, शाल एवं श्रीफल से सम्मान किया. कार्यक्रम का शुभारंभ प्रार्थना एवं दीप प्रज्जवलित कर किया गया. इस सम्मान समारोह में विशिष्ट अतिथि के रूप में आर्चबिशप डा. पास्कर टोपनो, गुफा मंदिर के प्रमुख महन्त चन्द्रमादास महाराज, भन्ते सागर शाक्य पुत्र, हरजीत सिंह आदि शामिल थे. उपस्थित सभी धर्मगुरुओं का पुष्पगुच्छ से स्वागत किया गया.

मध्यप्रदेश ईसाई महासंघ के प्रदेश कार्यकारी अध्यक्ष प्रेम सिंह मचार ने अतिथियों का स्वागत किया. कार्यक्रम के मुख्य अतिथि बाबूलाल गौर ने अपने बधाई संदेश में कहाकि मध्यप्रदेश के विकास में ईसाई समाज का बहुत योगदान है. शिक्षा के क्षेत्र में समाज के स्कूलों द्वारा गुणवत्ता शिक्षा प्रदान की जा रही है. आज जिनका सम्मान किया जा रहा है मुझे गर्व महसूस हो रहा है कि इनसे मेरा अच्छा परिचय रहा है और मैंने देखा कि ये नि:स्वार्थ सेवा प्रदान कर रहे है ईश्वर इन्हें ऐसे ही बनाए रखें. उन्होंने अपने भाषण में यह भी घोषणा कि की मुझे बताया गया है कि ईसाई समाज के कब्रस्तानों की कई जिलों में देखरेख नहीं हो पा रही है और उसकी बान्ड्रीवाल नहीं है मैं घोषणा करता हूं कि नगरीय क्षेत्र में जो कब्रस्तान है उसे लिखित में आवेदन प्राप्त करने पर उसकी मरम्मत एवं बान्ड्रीवाल की व्यवस्था करवाई जाएगी.

कार्यक्रम के विशिष्ट अतिथि के रूप में पी.सी. शर्मा पूर्व विधायक भोपाल एवं पत्रकार एल.एस. हरदेनिया ने अपने संदेश में कहा कि ईसाई समाज सामाजिक शांति एवं सद्ïभावना के लिए हरसंभव प्रयास कर रहा है. फादर आनंद मुटूंगल और अन्य लोगों को जो सम्मान आज दे रहे है वे इसके हकदार है. इस अवसर पर फादर आनंद मुटूंगल का परिचय रिचर्ड सिल्वा ने दिया. फादर फ्रांसिस  स्कारिया का परिचय फादर शेलमोन द्वारा दिया गया वहीं मध्यप्रदेश ईसाई महासंघ के सजीत विलियम्स एवं जैरी पाल का परिचय शीला सेंटियागो ने दिया. इसके बाद में मुख्य अतिथि एवं विशिष्ट अतिथियों के द्वारा सम्मान किया गया. कार्यक्रम का संचालन श्रीमती एग्रेस फ्रांसिस ने किया गया तथा कार्यक्रम के समापन अवसर पर धन्यवाद प्रस्ताव कैथोलिक सेक्यूलर फोरम  के जिलाध्यक्ष रिचर्ड जेम्स ने दिया. उन्होंने अपने धन्यवाद प्रस्ताव में कहा कि ईसाई समाज सभी समाज की सेवाओं के लिए तत्पर है. सम्मान समारोह कार्यक्रम में मध्यप्रदेश ईसाई महासंघ के प्रदेशभर के विभिन्न जिलों से आए कई पदाधिकारीगण भी उपस्थित थे.

Related Posts: