अपमार्केट अर्बन क्लास यूटिलिटी वीइकल निसान की लेटेस्ट ऑफरिंग एवालिया पूरी तरह से एमपीवी नहीं है. सही मायने में जापानियों की जुबान में अर्बन क्लास यूटिलिटी वीइकल है. ऐसे में एवालिया एमपीवी से ज्यादा एक वैन है, जिसकी ड्राइविंग सेडान की तरह है. हालांकि, इसमें एमपीवी और सेडान दोनों के ही फीचर्स हैं। बेशक यह आपका ध्यान जरूर खींचेगी.

डिजाइन और स्टाइल

इसमें कोई शक नहीं कि एवालिया का फील काफी अपमार्केट है। खासतौर पर इसका फ्रंट मॉडर्न स्टाइल का है। इसमें ज्यादा से ज्यादा केबिन स्पेस देने पर फोकस किया गया है, लेकिन इससे भी इनकार नहीं किया जा सकता कि यह कार्गो कैरियर की तरह लगती है। साइड्स में काफी रौबदार कैरेक्टर लाइन हैं, फ्रंट ग्रिल और हेडलैंप्स की डिजाइन भी बेहतरीन है। हम इसके रियर की बात नहीं कर रहे, क्योंकि इसके बैक में बड़े से टेलगेट के अलावा कुछ नहीं है।

पैकेजिंग और लगेज स्पेस

इसकी पैकेजिंग काफी समझदारी से की गई है। पीछे से आगे तक फ्लैट फ्लोर है। इसका फ्यूल टैंक ड्राइवर सीट के नीचे है। इसके फ्रंट और मिडिल रो में ही नहीं, फोल्ड-अवे सीट वाली थर्ड रो में भी काफी स्पेस है। गियर स्टॉक डैश के सेंटर कंसोल के नीचे दिया गया है, जो काफी हद तक वैन का फीचर है। यहां तक कि स्टीयरिंग का एंगल भी वैन की तरह है। लगेज के लिहाज से एवालिया में 2,100 लीटर स्पेस है और मिडिल रो बेंड करने पर यह 2,900 लीटर तक बढ़ाया जा सकता है।

इंटीरियर्स और पैसेंजर कम्फर्ट

फ्रंट सीट आरामदायक है और हेडरूम काफी है। मिडिल सीट कुछ तकलीफदेह है। दिक्कत कम्फर्ट लेवल की है। 60:40 स्प्लिट बेंच काफी फ्लैट है और इसका ऊपरी सिरा काफी पतला है। सीट्स में आर्म रेस्ट नहीं है। पीछे के स्लाइडिंग डोर की भी कोई खास वजह नहीं दिखाई देती। इसमें पॉप-अप विंडोज हैं, यानी एसी के बिना काम नहीं चलेगा। शॉर्ट ड्राइव में तो चिंता की कोई बात नहीं, लेकिन पीछे की सीट पर तीन लोगों के साथ लॉन्ग ड्राइव असुविधा पैदा कर सकती है। सेंटर रो में फोल्डेबल ट्रे और कप होल्डर्स हैं। तीसरी रो में लेग रूम काफी बेहतर है।

पावर और परफॉर्मेंस

निसान सनी की तरह इसमें 1.5 लीटर डीसीआई इंजन (कोडनेम के9के) लगा है जो 85पीएस की पावर देता है। एवालिया में 5-स्पीड मैनुअल ट्रांसमिशन है। निसान का दावा है कि यह 12.7 सेकेंड में 60 किलोमीटर की रफ्तार पर पहुंचती है। यह काफी लाइट वीइकल है। एवालिया, टोयोटा इनोवा के मुकाबले करीब 250 किलो हल्की है और एक लीटर में 19.3 किलोमीटर का माइलेज देती है।

वैरिएंट्स और प्राइसिंग

एवालिया चार वैरिएंट्स में बिकेगी, जिसका टॉप एंड एक्सवी है। कलर्ड एमएफडी, 14 इंच एलॉय वील और इंटेलिजेंट की सिस्टम इसके खास फीचर्स हैं। इसके सभी वैरिएंट्स में म्यूजिक सिस्टम, एबीएस, ईबीडी और ब्रेक असिस्ट है। इसकी कीमत 8-10 लाख रुपये तक हो सकती है। जहां तक एवालिया की बात है, या तो आपको इससे प्यार हो जाएगा या फिर आप इसकी तरफ देखेंगे तक नहीं। यह आपके लिए बीच का रास्ता नहीं छोड़ती।

Related Posts: