चांद दिखते ही बाजारों में उमड़ी भीड़, मुख्यमंत्री चौहान देंगे मुबारकबाद

भोपाल, 19 अगस्त. माहे रमजान का तीसरा अशरा आज खत्म हो गया. इसके साथ ही चांद दिखने के समाचार मिलते ही लोगों ने एक-दूसरे को ईद की मुबारकबाद देना शुरू कर दिया.  कल शहर की ईदगाह, ताजुल मसाजिद, जामा मस्जिद, मोती मस्जिद सहित कई मस्जिदों में ईद की नमाज लाखों लोग अदा करेंगे. ईद का चांद दिखते ही शहर के बाजारों की रौनक बढ़ गई है. कई स्थानों पर पुलिस ने लोगों को परेशानी न हो, बैरीकेट लगा दिये हैं.

पुराने और नये शहर में आज माहे रमजान का आखिरी दिन होने के कारण सुबह से देर रात तक लोगों ने दुकानों पर जमकर खरीदारी की. खासकर युवाओं और बच्चों की लंबी-लंबी कतारें दुकानों पर देखी गई. पुराने शहर के बुधवारा, इब्राहिमपुरा, लोहा बाजार, सर्राफा चौक की दुकानों पर भारी भीड़ जमा थी. मर्द और औरतें जूते-चप्पल खरीदते देखे गये. जुमेराती बाजार, घोड़ा नक्कास, मस्जिद नशतरन बानो, काजी कैम्प, शाहजहांनाबाद में सूखे मेवे और सिवईयों की दुकानें सजी थीं. ठीक इसी तरह जहांगीराबाद मार्केट, बरखेड़ी, बाग उमराव दूल्हा, स्टेशन, बस स्टैंड के बाजारों की रौनक भी देखते बनती थी. आज की खरीदारी में पुरुषों से दुगनी संख्या में महिलाओं और बच्चों की भीड़ अधिक देखी गई. अशोका गार्डन और गोङ्क्षवदपुरा आदि स्थानों की दुकानों पर भी भीड़ लगी थी.

नये भोपाल के रोशनपुरा नाका, एम.पी. नगर, न्यू मार्केट, माता मंदिर, टीनशेड की दुकानों पर ईद के कपड़े और सूखे मेवे की जमकर खरीदारी की गई. सीहोर, बैरसिया, रायसेन के आसपास के ग्रामीण अंचलों की दुकानों पर सूखे मेवे और कपड़ों की खरीदारी की गई. इसी तरह से दुग्ध डेयरी पर भी भारी भीड़ जमा थी. कल ईद के मौके पर ईदगाह में शहर काजी नमाज अदा करायेंगे. मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान राजधानी में अनेक प्रमुखजनों के घर पहुंचकर मुबारकबाद पेश करेंगे.

इसी के साथ ताजुल मसाजिद, जामा मस्जिद, मोती मस्जिद, सिकंदरिया मैदान, जिंसी वाली मस्जिद, स्टेशन एरिया, काजी कैम्प, मस्जिद नानी साहिबा, आरिफ नगर के साथ अन्य मस्जिदों में ईद की नमाज अदा की जायेगी. पुलिस की माकुल व्यवस्था जिला पुलिस बल ने ईद का त्यौहार होने के कारण की गई है. शहर के चौराहों पर पुलिस तैनात देखी गई. बाजारों में भारी गाडिय़ों, ऑटो रिक्शा और अन्य वाहनों की सघन चैङ्क्षकग की जा रही है. भीड़ वाले बाजारों में बैरिकेट्ïस लगाये गये हैं ताकि लोगों को परेशानी का सामना नहीं करना पड़े. वहीं नगर निगम द्वारा शहर में सफाई के खासतौर पर इंतजाम किये गये हैं.  दुग्ध संघ द्वारा राजधानी में दूध के पैकेटों की समुचित व्यवस्था की गई है.   टेलरों एवं मिठाई की दुकाने आज रात भर खुली रहेंगी. और टेलरों ने चार दिन पहले से काम लेने से इंकार कर दिया. सिवईयां, मिठाइयां, इत्र, फूल गुलदस्ते की दुकानों पर देर रात तक चहल पहल जारी थी.

ईद मुबारक

अल्पसंख्यक कल्याण मंत्री अजय विश्नोई ने ईद-उल-फित्र के पुनीत अवसर पर प्रदेशवासियों को हार्दिक शुभकामनाएं दी हैं. विश्नोई ने कहा है कि रमजान के पवित्र माह के बाद ईद-उल-फित्र उल्लास और हर्ष के साथ सम्पूर्ण मानव जाति के पारस्परिक प्रेम और भाईचारे को बढ़ावा देने वाला पर्व है. उन्होंने कहा कि ईद का त्यौंहार हमे नेकी और ईमान के रास्ते पर चलने की प्रेरणा देता है. इस मुबारक मौके पर हमें आपसी भाई-चारा, मेल-जोल और इंसानियत को मजबूत करने की पहल करना चाहिए, ताकि मुल्क तरक्की कर सके. विश्नोई के अनुसार मध्यप्रदेश में सभी वर्गों के लोगों द्वारा मिल-जुलकर हर त्यौहार को मनाने की गौरवशाली परम्परा है.

विश्नोई ईद-उल-फितर के अवसर पर जबलपुर में रहेगें. प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष कांतिलाल भूरिया ने ईद उल फितर के मौके पर प्रदेश के सभी मुस्लिम भाई-बहनों को कांग्रेस और अपनी ओर से दिली मुबारकबाद देते हुए परवर दिगार से इल्तजा की है कि वह मुस्लिम बिरादरी को भरपूर नियामतें बख्शे और उनके लिए सुकून तथा तरक्की के नये दरवाजे खोलें. भूरिया ने कहा है कि ईद-उल-फितर का त्यौहार जहाँ एक ओर आपसी भाईचारे का पैगाम देता है. वहीं दूसरी ओर अमन्र पसंद जज्बाती को उसे बल भी मिलता है. राज्य विधानसभा में नेता प्रतिपक्ष अजय सिंह ने ईद की प्रदेश के सभी नागरिकों को हार्दिक बधाई दी है. म.प्र. क्रिश्चियन एसेम्बली के प्रांताध्यक्ष बाबू सोलोमन ने ईदुल फितर के अवसर पर सभी प्रदेश के मुस्लिम महानुभावों को मुबारकबाद दी है. बधाई देने वालों में सोलोमन सहित श्रीमती रजनी रावते, निरंजन दास, वर्गिस वी.एन., राजीव चरण, डेविड, डेनियल जान, श्रीमती प्रतिभा विक्टर, श्रीमती चांदनी लायल, श्रीमती सारा, मनोज बक्ष, विनय डेविस, प्रदीप राव, पी. उज्जवल टिर्की आदि है. नगरीय प्रशासन मंत्री बाबूलाल गौर ने राजधानी सहित पूरे प्रदेश वासियों को ईद-उल-फितर के पावन पर्व पर हार्दिक बधाई व शुभकामनाएं दी.

-: नमाज का वक्त :-

 

  • ईदगाह        8 बजे
  • ताजउल मसाजिद    8.15 बजे
  • जामा मस्जिद    8.30 बजे
  • मोती मस्जिद    8.45 बजे
  • सिकंदरिया मैदान    8.15 बजे
  • मस्जिद नानी साहेबां    9 बजे
  • एम.पी. नगर    9 बजे
  • ऐशबाग स्टेडियम    9 बजे
  • मस्जिद जिंसी    8.15 बजे

Related Posts: