दतिया और खजुराहो में 2 डिग्री पारा, ग्वालियर में स्कूलों का समय बदला

भोपाल, 19 दिसंबर. नभासं.राज्य में ठंड के साथ कोहरा भी पूरे शबाब पर है. ज्यादातर जिले ठंड से ठिठुर रहे हैं. सोमवार को दतिया और खजुराहो का पारा 2 डिग्री के नीचे जा पहुंचा. इन क्षेत्रों में ठंड के सितम से लोगों का जनजीवन बुरी तरह प्रभावित रहा.

ग्वालियर में सुबह 8 बजे लगने वाली स्कूलों का समय बदल दिया गया है. अब यह स्कूलें सुबह 9 बजे से लगेंगी. उधर, राज्य मौसम विज्ञान केन्द्र ने राज्य के सभी जिलों में 24 घंटे के दौरान और ठंड बढऩे की संभावना जताई है. जबलपुर, सागर एवं होशंगाबाद संभाग को छोड़ सभी संभागों का तापमान सामान्य रहा. वहीं रीवा, शहडोल एवं उज्जैैन संभाग में शीत लहर केचपेट में रहे. शहडोल उज्जैन और चंबल संभागों में कहीं- कहीं शीतलहर चलने से हाड कंपाने वाली ठंड पड़ रही है इस दौरान मुरैना जिले में ठंड से एक वृद्ध की मृत्यु हो गई. प्रदेश में अब तक ठंड से होने वाली यह दूसरी मौत है. मुरैना के सिमरोदा गांव में वृद्ध गुडटी राम की ठंड से मृत्यु हो गई. मौसम विभाग के प्रवक्ता के अनुसार प्रदेश में रीवा, शहडोल और उज्जैन संभागों में कहीं-कहीं शीतलहर चल रही है. जबलपुर, सागर और होशंगाबाद संभागों में भी तापमान सामान्य से कम रहा. जबकि इंदौर का तापमान सामान्य से दो डिग्री अधिक रहा. राजधानी भोपाल का न्यूनतम तापमान 9.6 डिग्री दर्ज हुआ जो सामान्य से एक डिग्री कम है जबकि ग्वालियर का न्यूनतम 4.7 दर्ज हुआ जो सामान्य से दो डिग्री कम है. उमरिया और खजुराहो में तीन-तीन सतना में 4.9 रीवा में 5.8 और उज्जैन में 10.2 डिग्री सेल्सियस न्यूनतम तापमान अंकित हुआ. रीवा में सुबह घना कोहरा छाया रहने से कई ट्रेने विलंब से पहुंची.

  • 24 ट्रेनें रद्द

नई दिल्ली. ठंड से ठिठुर रही दिल्ली में अब कोहरे ने कोहराम मचा दिया है। दिल्ली-एनसीआर सहित पूरा उत्तर भारत एक बार फिर घने कोहरे के आगोश में है। कोहरे की वजह से 24 ट्रेनें रद्द कर दी गई हैं और करीब 40 देरी से चल रही हैं। कोहरे का असर हवाई यातायात पर पड़ा है। कोहरे के कारण तीन घरेलू फ्लाइट्स को रद्द करना पड़ा है और 11 फ्लाइट्स लेट हैं।

Related Posts: