घर-घर बिराजे गजानंद, मंदिरो में भक्तों की कतार

भोपाल. 2 सितम्बर  बुद्धिबिनायक गजानन गणपित भगवान गुरुवार को  राजधानी में घर-घर बिराजे . भक्तो ने बड़ी धूमधाम से गणपति बप्पा मोरया के नारे लगाते हुए सड़को मेंं खुशी मना ढ़ोल नगाड़ो के साथ स्वागत किया इस अवसर पर मां कल्यानी शक्तिपीठ संस्कृ,त पाठशाला में भजन कीर्तिन कर छात्रो ने मनमोहक झाकी का निर्माण किया और शक्तिपीठ में गणपति जी की स्थापना कर विधि विधान से पूजा अर्चना बनारस के आचार्य द्वारा की गई इस मौके पर छात्रो ने  अपने परम गुरु पुष्करानंद जी महाराज का चरणबंदन कर आर्शिवाद लिये.

गुरुवार को राजधानी के न्यूमार्केट, एमपी नगर, माता मंदिर चौक, श्यामला हिल्स, आनंद नगर, पटेल नगर, बीएचईएल,  जहांगीराबाद, समेत अन्य स्थानो के दुकानो में भारी लोगो को गणेश जी खरीद ते देखा गया. लोग अपनी श्रद्धा और भक्ति के हिसाब से छोटी बड़ी मूर्तियों का चयन किये. इन जगहो में जगह-जगह पांडाल लगाकर ज्यादा तर चौराहो में गणेश जी बिराजित किये गए.

मां काल्यानी शक्तिपीठ संस्कृत पाठशाला के श्री महंत पुष्करानंद महाराज ने बताया कि घरो, सार्वजनिक स्थलो मंदिरो समेत अन्य स्थानो में गणपति को स्थापित करने का अच्छा मुहूर्त  दोपहर 12 से 3 बजे तक है हलांकि  उन्होंने कहा कि लोग इस अवसर पर कभी भी अपने घरो मं गणपति स्थापित कर सकते हैं. महंत पुष्करानंद ने बताया कि गणेश जी को बुद्धि बिनायक कहा जाता है इस लिए इस अवसर पर कलस,नवगृह, की पूजा को शुभ माना जाता है. क्योंकि प्रथम पूज्य गणेश इस विधि विधान की पूजा से प्रशन्न होते है और मनोकामना पूरी करते है. उन्होंने बताया कि कल्यानी शक्तिपीठ में पिछले 9 सालो से गणपति भगवान को बिराजा जा रहा है. शाम के समय आरती में लोगो की लंबी कतारे लगीं रही, गणेश स्थापना के अवसर पर गरीब बच्चो व मौजूद लोगो प्रसाद और फल बितरित किये गए. पुष्करानंद जी ने बताया कि देवताओं में गणेश जी की आराधन और पूजा करने से घर में शुख शांति और बुद्धि का विकास होता है.

निकाली गई सवारी

गणेश उत्सव के मौके पर शहर के प्रमुख चौराहो से गणपति जी की सवारी निकाली गई जिसमें काफी तादात में छोटे व बड़े बच्चो ने भाग लिया और खुशिया मनाई. न्यूमार्केट चौक  में इस अवसर पर आधे घंटे तक जाम की स्थित निर्मित रही. पुलिस प्रशासन को गणपति की सवारी निकालने में काफी मसक्त करनी परड़ी.

अनोखी है झाकियॉ

बिड़ला मंदिर, तत्यानी शक्तिपीठ, गांधी चौक, गौतम नगर, जहांगीरा बाद, ज्योति टॉकीज के पास इस साल अनोखे ढग़ की झॉकियों का निर्माण किया गया है जो दर्शको के आकर्षण का के न्द बनी हुई है. शहर में मूर्तिकारो ने भी मन लगाकर गणपति बप्पा को बनाया है.

 
गली चौराहो  में भक्तो ने गणपति जय के नारे लगाते देखे गए.  मान्यता है कि गणेश जी को प्रशन्न करने के लिए लड्डू का भोग लगाकर संतो को खिलाने से लाभ मिलता है जिस कारण दुकानो में ज्यादा तर लोगो को लड्ड़ू खरीदते देखा गया.

Related Posts: