गणेशोत्सव के रंग में रंगा शहर

भोपाल, 9 सितंबर . राजधानी में चहुंओर गणेशोत्सव की रंगत बिखरी हुई है. भगवान गजानन के जयकारों और भजनों की बीच भक्ति के रंग में रंगे राजधानी वासियों का उत्साव दिनों दिन बढ़ता ही जा रहा है. शुक्रवार को राजधानी में कई स्थानों पर भजन कीर्तन और अन्य धार्मिक अनुष्ठान  आयोजित किए गए.

जहां तंहा गणेश भगवान को मनाने और पूजने का सिलसिला जारी है. रविवार को अनंत चतुदर्शी होने से अभी से विसर्जन घाट पर अंतिम तैयारियां शुरू हो गई है. चल समारोह के लिए भी समितियों और श्रद्धालुओं ने तैयारियां तेज कर दी है. गौरतलब है कि शहर के भदभदा रोड स्थित प्रेमपुरा घाट पर प्रमुख रूप से विसर्जन किया जाता है. इसके अलावा जहांगीराबाद स्थित खटलापुरा मंदिर, कमला पार्क स्थित शीतल दास की बगिया, पांच नंबर बस स्टाप, आनंद नगर स्थित हथाईखेड़ा डेम, पिपलानी स्थित सांरगपाणी झील और लहारपुरा डेम में भी विसर्जन किए जाते हैँ.

शुक्रवार को शहर में कई स्थानों पर लगी आकर्षक झांकियों को देखने भक्तों का सैलब उमड़ पड़ा. पुराने शहर और न्यू मार्केट सहित सभी प्रमुख झांकियों में देर रात तक लोगों की कतारें लगी रहीं. रात आठ बजे की आरती के बाद भजन और कीर्तन में श्रद्धालुओं को गोते लगाते देखा गया.

गणेश विसर्जन को लेकर तैयारियों में जुटे अधिकारी
संत हिरदाराम नगर स्थित विसर्जन घाट का स्थल समतल किए जाने का कार्य पिछले दो दिनों से किया जा रहा है वही विसर्जन घाट पर कोई अप्रिय घटना न घटित हो, इसके लिए बल्लियां लगाई जा रही है. साथ ही विसर्जन घाट को पानी से भर दिया गया है ताकि गणेश प्रतिमाओं को आसानी से विसर्जित किया जा सके. जोन अध्यक्ष श्रीमती ईश्वरी नाथानी ने निगम अधिकारियों के साथ घाट का दौरा किया था जिस पर अधिकारियों ने अमल करते हुए काम में तेजी ला दी. इसके अलावा घाट के चारो तरफ कोपरा डालकर मैदान समतल किया है. विद्युत विभाग द्वारा भी वेपर लैम्प लगा दिये गये हैं.

जिसका कार्य भी तेजी से चल रहा है. 11 सितंबर को गणेश विसर्जन के मद्ïदेनजर स्थानीय पुलिस भी सख्त हो गई है. इसके लिए उन्होंने स्थल बड़ी संख्या में पुलिस तैनाती करने का फैसला किया है ताकि कोई अप्रिय घटना न हो. क्षेत्रीय  पार्षद कृष्णा मोहन सोनी एवं पूर्व पार्षद परसराम मीणा के साथ उन्होंने विसर्जन घाट का मुआयना किया एवं घाट पर कमियों को पूरा करने के लिए अधिकारियों को कहा. इसके अलावा बैरागढ़ इंदौर के मार्ग वाली लाईन में सुरक्षा की दृष्टिï को मद्ïदेनजर रखते हुए सभा की गई है. उल्लेखनीय है कि 11 सितंबर रविवार को बड़ी संख्या में गणेश प्रतिमाए विसर्जन घाट पर विसर्जित की जाती है जिसमें बैरागढ़ कला, उपनगर की सैकड़ों प्रतिमाएं, गांधी नगर, हलालपुरा, विजय नगर, सावन नगर, लाउखेड़ी इत्यादि क्षेत्र की गणेश प्रतिमाएं यहाँ विसर्जित की जाती है.

Related Posts: