एम.पी. ऑनलाईन का स्थापना दिवस कार्यक्रम

भोपाल,23 दिसंबर. मुख्यमंत्री शिवराजसिंह चौहान ने कहा है कि सुशासन के लिये ई-प्रशासन को बढ़ावा दिया जाना जा रहा है. उन्होंने कहा कि नागरिक सेवाओं और सुविधाओं को ऑनलाईन उपलब्ध कराने से भ्रष्टाचार की संभावनाएं समाप्त होंगी. वे आज यहां राज्य शासन के पोर्टल एम.पी. ऑनलाईन की स्थापना के पाँच वर्ष पूरे होने के अवसर पर आयोजित कार्यक्रम को संबोधित कर रहे थे.

चौहान ने कहा कि सूचना प्रौद्योगिकी का उपयोग करते हुये प्रशासनिक व्यवस्थाओं में निरंतर सुधार करने के लिये प्रयास किये जा रहे हैं. उन्होंने कहा कि ई-प्रशासन को बढ़ावा देते हुये ई-टेण्डरिंग और ई-पेमेंट की व्यवस्था की गयी है. उन्होंने कहा कि सूचना प्रौद्योगिकी कम्पनियों का प्रदेश में निवेश के लिये हमेशा स्वागत है.
एम.पी. ऑनलाईन के संचालक तन्मय चक्रवर्ती ने बताया कि एम.पी. ऑनलाईन मॉडल के अध्ययन के लिये विकासशील देशों विशेष रूप से दक्षिण अफ्रीकी देशों के अधिकारियों ने रूचि दिखाई है. उन्होंने कहा कि नागरिकों तक सूचनाएं, सुविधाएं और सेवाएं पहुँचाते हुये एम.पी. ऑनलाईन पोर्टल मुख्यमंत्री की सोच को व्यावहारिक रूप में क्रियान्वित कर रहा है. उन्होंने कहा कि मध्यप्रदेश ने एम.पी. ऑनलाईन के माध्यम से ई-गवर्नेंस की दिशा में ठोस शुरूआत की है और देश के सामने उत्कृष्ट उदाहरण प्रस्तुत किया है कि सूचना प्रौद्योगिकी और नागरिकों के बीच की दूरी को कैसे कम किया जा सकता है.

Related Posts: