नई दिल्ली, 9 फरवरी. सरकार ने आतंकवादी गतिविधियों में शामिल स्टूडेंट्स इस्लामिक मूवमेंट आफ इंडिया सिमी के खिलाफ प्रतिबंध को दो साल के लिए बढ़ा दिया है. सरकारी सूत्रों ने बुधवार को बताया कि केन्द्रीय मंत्रिमंडल की सुरक्षा मामलों की समिति की इजाजत मिलने के बाद गृह मंत्रालय ने इस बारे में अधिसूचना जारी कर दी है.

सूत्रों ने कहा कि सिमी के खिलाफ प्रतिबंध दो साल के लिए बढ़ाया गया है. सिमी का संबंध पाकिस्तानी आतंकवादी संगठन लश्करे तैयबा से बताया जाता है. वह इंडियन मुजाहिदीन के साथ मिल कर देश में कई आतंकवादी घटनाओं को अंजाम दे चुका है. आतंकवादी घटनाओं में उसका हाथ होने की पुष्टि होने के बाद उसे 2001 में प्रतिबंधित कर दिया गया था.

मारा गया पाक अल कायदा प्रमुख

इस्लामाबाद. पाकिस्तान के अशांत उत्तरी वजीरिस्तान इलाके में गुरुवार को एक अमेरिकी ड्रोन हमले में एक समय जम्मू कश्मीर में आतंकवादी गतिविधियों में संलिप्त पाकिस्तान के अल कायदा प्रमुख समेत चार उग्रवादी मारे गए. प्रतिबंधित हरकत उल मुजाहिदीन का पूर्व कमांडर बदर मंसूर तीन अन्य उग्रवादियों के साथ मिरानशाह में एक परिसर पर जासूसी विमान से दागी गयी दो मिसाइलों की चपेट में आकर मारा गया. यह प्रतिबंधित संगठन किसी समय कश्मीर में सक्रिय था.  मंसूर को पाकिस्तान में अल कायदा का प्रमुख बताया गया है.

वह अमेरिका के निशाने पर था और कई हमलों में उसकी तलाश थी. कल से यह दूसरा ड्रोन हमला है. कल मिरानशाह के समीप किए गए हमले में दस उग्रवादी मारे गए थे. अधिकारियों के हवाले से बताया गया है कि पाकिस्तानी तालिबान उग्रवादियों ने मिरानशाह में किराये पर ली गयी इमारतों में छुपना शुरू कर दिया था. तालिबान और अल कायदा के बीच संपर्क की भूमिका अदा करने वले मंसूर के बारे में कहा जाता है कि वह उत्तरी वजीरिस्तान में प्रशिक्षण शिविर चलाता था जहां से उसने अफगानिस्तान में उग्रवादी भेजे. मंसूर पंजाब प्रांत में डेरा गाजी खान से ताल्लुक रखता था और उसके पंजाबी तालिबान के साथ घनिष्ठ संबंध थे. पाकिस्तानी अधिकारियों के हवाले से मीडिया ने कहा हे कि मंसूर की मौत अल कायदा के लिए एक बड़ा झटका है. पिछले वर्ष जून में एक ड्रोन हमले में इलियास कश्मीरी के मारे जाने के बाद मंसूर एक प्रकार से पाकिस्तान में अल कायदा प्रमुख बन गया था.

Related Posts:

पीओके में सेना की तैनाती से चीन का इंकार
मैगी पर उत्तराखंड गुजरात, जेके में भी लगा बैन
इंदौर में अवैध बस्ती हटाने के दौरान युवक की मौत, पथराव, आगजनी, लाठीचार्ज
प्रधानमंत्री मोदी खुद असहिष्णुता के पीडि़त, सम्मान लौटाने वालों पर जेटली का निशा...
शिप्रा संरक्षण देश के लिए आदर्श प्रस्तुत करेगा : अवधेशानंदजी
रोहिंग्या के 40 गांव जलाये गये : एचआरडब्ल्यू