• क्रिकेट

दुबई, 13 अगस्त. भारतीय क्रिकेट में अपने शानदार प्रदर्शन से (विराट) बन चुके विराट कोहली को वनडे क्रिकेट में इस वर्ष अब तक सर्वाधिक रन बटोरने के लिए अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट परिषद के सालाना क्रिकेट अवार्ड के लिए तीन में से दो शीर्ष कैटेगरी में चुना गया है.

इसके अलावा गौतम गंभीर, कप्तान महेंद्र सिंह धोनी और मास्टर ब्लास्टर सचिन तेंदुलकर को भी विभिन्न वर्गों में चुना गया है. सचिन को लगातार दूसरे वर्ष पीपुल्स च्वाइस अवार्ड के लिए चुना गया है जबकि कोहली, धोनी और गंभीर को आईसीसी वनडे क्रिकेटर आफ द ईयर कैटेगरी में चुना गया है. इसके अलावा आईसीसी क्रिकेटर आफ द ईयर कैटेगरी में भारतीय क्रिकेटरों मे अकेले कोहली को चुना गया है. दो कैटेगरी में नामित कोहली ने इस वर्ष अपनी 31 वनडे पारियों में 66.65 के औसत से 1733 रन बटोरे हैं. इसके अलावा 23 वर्षीय कोहली ने इसी दौरान टेस्ट मैचों में अपनी पांच पारियों में 41.50 की औसत से 415 रन बनाए हैं.
आईसीसी के नौंवे क्रिकेट पुरस्कार संस्करण में आईसीसी और वनडे क्रिकेटर आफ द ईयर के लिए सईद अजमल, हाशिम अमला, एलेस्टेयर कुक, कुमार संगकारा और माइकल क्लार्क को भी शीर्ष तीन कैटेगरी में जगह दी गई है.

इसके अलावा पहली बार आईसीसी ने क्रिकेट पुरस्कारों में महिलाओं को भी शामिल किया है. इसमें महिला वनडे तथा ट्ïवंटी-20 क्रिकेटर आफ द ईयर की कैटेगरी में वेस्टइंडीज की स्टेफ्नी टेलर को चुना गया है. स्टेफ्नी पहली महिला क्रिकेटर हैं जिन्हें कोलंबो में 15 सितंबर को होने वाले पुरस्कार समारोह में सर गारफल्डी सोबर्स ट्राफी के लिए चुना गया है. आईसीसी के सालाना क्रिकेट अवार्ड में 11 व्यक्तिगत पुरस्कार कैटेगरी शामिल की गई हैं. इनमें पीपुल्स च्वाइस अवार्ड भी शामिल हैं जिसमें क्रिकेट प्रेमी अपने पसंदीदा खिलाडिय़ों को ऑनलाइन वोट दे सकते हैं.

इस वर्ग में लगातार दूसरे वर्ष मास्टर ब्लास्टर सचिन तेंदुलकर को चुना गया है. सचिन के अलावा संगकारा, वेर्नोन फिलेंडर, जैक्स कैलिस. और जेम्स एंडरसन को भी चुना गया है. इसके साथ ही क्रिकेट प्रशंसक सर्वश्रेष्ठ वनडे और टेस्ट टीम का भी वोटिंग के जरिए चयन कर सकेंगें. आईसीसी ने पहली बार महिला क्रिकेटरों को भी पुरस्कार की श्रेणी में शामिल किया है. इसमेंं दो कैटेगरी में महिला क्रिकेटरों को पुरस्कार दिए जाएंगे. आईसीसी सीईओ डेविड रिचर्डसन ने कहा यह अवार्ड लाखों करोड़ो दर्शकों के लिए एक अच्छा मौका है जिसके जरिए वे अपने पसंदीदा खिलाडिय़ों और टीमों को चुन सकते हैं. आईसीसी के पुरस्कारों में मुख्य रूप से आईसीसी वनडे पुरुष क्रिकेटर आफ द ईयर, आईसीसी वनडे महिला क्रिकेटर आफ द ईयर, आईसीसी एमॄजग क्रिकेटर आफ द ईयर, आईसीसी एसोसिएट एंड एफिलिएट क्रिकेटर आफ द ईयर, आईसीसी अंपायर आफ द ईयर तथा आईसीसी पीपुल्स च्वाइस अवार्ड कैटेगरी शामिल हैं.

Related Posts: