वाशिंगटन, 11मई. अमेरिकी राष्ट्रपति बराक ओबामा ने दावा किया है कि देश की अर्थव्यवस्था मजबूत हो रही है और कंपनियां फिर से निवेश करना शुरू कर चुकी हैं। कंपनियां अपना विनिर्माण कारोबार चीन से यहां लाने पर विचार कर रही हैं।

सिएटल में चुनाव प्रचार के दौरान ओबामा ने कल कहा, ‘देश की अर्थव्यवस्था मजबूत हो रही है और कंपनियां यहां फिर से निवेश करना शुरू कर चुकी हैं। वास्तव में, चीन जैसे देशों में गई कंपनियां अब इस बात को समझने लगी हैं कि दुनिया के सबसे बड़ा बाजार क्यों छोडऩा चाहिए। उन्होंने कहा, ‘चीन में वेतन बढ़ रहा है वहीं दूसरी तरफ यहां कर्मचारी ज्यादा उत्पादक हो गये हैं। आइये, कंपनियों को यहां वापस लाने के लिये कदम उठाया जाए।

उन्होंने कहा, ‘यूरोप अभी भी कठिन स्थिति में है। इसका कारण यह है कि जिस प्रकार हमने मंदी के समय निर्णायक कदम उठाया, यूरोप ने उस प्रकार का ठोस कदम नहीं उठाया। नवंबर में होने वाले राष्ट्रपति चुनाव में दोबारा भाग्य आजमाने की कोशिश में लगे ओबामा ने कहा कि हालांकि अच्छी खबर यह है कि हमने संकट से पार पा लिया और अब हम यह सुनिश्चित करने की स्थिति में हैं कि 20वीं शताब्दी की तरह 21वीं सदी भी अमेरिकी सदी है।

Related Posts: