माध्यमिक शिक्षा मंडल व सीबीएसई 12वीं के परिणाम आने के बाद शहर में जश्न का माहौल

भोपाल, 28 मई, नभासं. माध्यमिक शिक्षा मंडल व सीबीएसई के सोमवार को 12वीं के परीक्षा परिणाम आने के बाद शहरभर में जश्र का माहौल रहा. शहर का हर युवा खुशियों में डूबा रहा.

साइबर कैफे, बोर्ड आफिस में रिजल्ट देखने वाले छात्रों की भीड़ जमा रही. वहीं अपने लाडले-लाडलियों के परिणामों से खुश अभिभावकों के खुशी का भी ठिकाना नहीं रहा. लोग फोन व अन्य माध्यमों से अपने होनहारों की सफलता की सूचना देते दिखे. केन्द्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड की बारहवीं कक्षा के परिणाम में भोपाल के छात्रों का प्रदर्शन सर्वश्रेष्ठï रहा. परीक्षा में लगभग लगभग भोपाल से करीब पांच हजार विद्यार्थी शामिल हुए थे. सेंट जोसफ को-एड स्कूल की छात्रा वर्षा बर्मन ने 97.2 प्रतिशत अंक अर्जित कर राजधानी में टॉप किया है. राजधानी के प्रमुख स्कूल कैंपियन, सेंट जोसेफ, केन्द्रीय विद्यालयों आदि के छात्रों ने परिणाम देखने के बाद खुशी का इजहार किया।

माशिमं के घोषित परिणामों की टाप लिस्ट में राजधानी समेत बड़े शहरों के छात्रों अपना कब्जा जमाने में असफल रहे. घोषित परिणामों में भोपाल, इंदौर, जबलपुर का कोई भी छात्र टाप टेन में नहीं आ सका. जितने छात्र माशिमं की परिणाम में टाप टेन में हैं वह सभी छोटे-छोटे शहरों के  हैं. कहा जाए तो बड़े शहरों में शासकीय स्कूलों की हालत चिंता जनक है. हालांकि इसका सबसे बड़ा कारण यहां चल रही सीबीएसई स्कूलें हैं जिनमें शहर के अधिकतर अच्छे छात्र पढ़ रहे हैं.

इस वर्ष माशिमं 12वीं के परीक्षा के दौरान व्यक्तिगत नकल प्रकरणों की संख्या 1465 रही.
इसी तरह सामूहिक नकल प्रकरणों की संख्या 465 रही. इसके अलावा मंडल द्वारा 623 परीक्षार्थियों की परीक्षा पात्रता निरस्त कर दी गई. इस कारण उक्त छात्र परीक्षा में शामिल नहीं हो सके. परीक्षार्थियों को प्राप्त अंकसूची में यदि किसी प्रकार की लिपिकीय त्रुटि है तो वह परीक्षा परिणाम घोषित होने के दिन से तीन माह के अंदर तक मंडल द्वारा निशुल्क सुधार किया जाएगा. इसके बाद यदि कोई छात्र मार्कशीट में सुधार करवाना चाहेगा तो आवेदन के साथ शुल्क देना होगा. माशिमं की इस वर्ष हायर सेकेण्डरी पूरक परीक्षा 9 जुलाई को होगी. परीक्षा परिणामों के आधार पर हजारों छात्र इस परीक्षा में शामिल होंगे. पूरक के पात्र परीक्षार्थी परीक्षा में सम्मिलत होने के लिए 4 जून से 20 जून तक एमपी आनलाइन के माध्यस से आवेदन कर सकते हैं.

हायर सेकण्डरी परीक्षा में सम्मिलत नेत्रहीन, मूक-बधिर परीक्षार्थियों का परीक्षाफल भी आज मंडल ने घोषित किए. जिसमें 104 विद्यार्थियों में से 65 परीक्षार्थी अलग-अलग श्रेणियों में उत्तीर्ण हुए. परिक्षा में लगभग 39 छात्र असफल रहे. इनका रिजल्ट लगभग 62 प्रतिशत रहा.
माध्यमिक शिक्षा मंडल के रिजल्ट में राज्य के शासकीय विद्यालयों का परीक्षाफल अशासकीय विद्यालयों से बेहतर रहा. शासकीय विद्यालयों का 69.70 एवं अशासकीय विद्यालयों का 68.69 प्रतिशत रिजल्ट रहा. जबकि पिछले वर्ष अशासकीय विद्यालयों का रिजल्ट आगे रहा था. किसी छात्र को यदि अपनी उत्तर पुस्तिका की छाया प्रति लेनी है तो उसे परीक्षा परिणाम की घोषणा की तिथि से 30 दिन में आवेदन एमपी आनलाइन पर डेबिट कार्ड अथवा इंटरनेट बैंकिंग के माध्यम से 100 रूपए प्रति उत्तर पुस्तिका की दर से शुल्क जमा करना होगा. माशिमं से संबद्ध प्राप्त 25 संस्थानों के परीक्षा परिणाम शासन के आदेशानुसार जांच जारी होने के कारण रोक दिए गए हैं. इनमें लगभग 500 से ज्यादा छात्रों का भविष्य अधर में लटक गया है. जांच पूरी होने के बाद ही इन संस्थानों के परीक्षा परिणाम घोषित किए जाएंगे.

अव्वल रहीं बेटियां…

बेटियों ने एक बार फिर अपने अथक परिश्रम एवं लगन से बेटों को पीछे छोड़ दिया सीबीएसई कक्षा बारहवीं की परीक्षा में अच्छे अंक अर्जित कर बेटियों ने अपने माता-पिता गुरुजनों का मान तो बढ़ाया ही बल्कि शैक्षणिक संस्थान सहित जिले का भी नाम रोशन किया. इसी सफलता की कड़ी में सेंट मेरी कान्वेंट हाईस्कूल की छात्रा उनेजा खान ने 93.6 प्रतिशत अंक तथा निहारिका मनमोड ने 93.4, रुचि सिंह 91 प्रतिशत, रुपल गुप्ता 91 प्रतिशत प्राप्त किए.

इधर वर्ष सुब्रम्हïण्यम 90 प्रतिशत, आदिति नाफेड 86 प्रतिशत, हिना सतवानी 86 प्रतिशत, शिवांगी सिंह 86 प्रतिशत, श्रेया दामले 86 प्रतिशत. इधर मदर टेरेसा हायर सेकेंड्री स्कूल के परिधि अस्थाना 93 प्रतिशत, अपूर्वा गुप्ता 89 प्रतिशत, विवेक यादव 85, लवीना नाथानी 84 प्रतिशत, रानी अमरलिया 84 प्रतिशत, इधर दीक्षा श्रीवास्तव ने 96 प्रतिशत अंक प्राप्त किया. इंटरनेशनल पब्लिक स्कूल के सार्थक जैन 90 प्रतिशत, पलाश तनवानी 89 प्रतिशत, अंकित भण्डारी 86 प्रतिशत, एस. अक्षया 88 प्रतिशत, प्रेरणा सोनधलिया 87 प्रतिशत, लक्षी दुबे 86 प्रतिशत अंक कर खासी सफलता प्राप्त की. इस सफलता के लेकर जहाँ छात्र-छात्राओं में खासा उत्साह झलक रहा है वहीं उनकी आगे की राह भी आसान नजर आ रही है.

…और इधर मातम

रिजल्ट की खुशी में एक तरफ छात्र खूशी में सराबोर थे. तो दूसरी तरफ कोहेफिजा इलाके में मातम छाया रहा. यहां एक छात्रा परीक्षा का परिणाम आने के पहले ही फांसी लगाकर अपनी जान दे दी. पुलिस ने मर्ग कायम कर जांच शुरू कर दी है. पुलिस के अनुसार रामा कालोनी निवासी वर्षा पुत्री करण सिंह सोलंकी (17) कक्षा 12वीं की छात्रा थी बीती रात करीब साढ़े नौ बजे छात्रा ने अपने घर में फांसी लगाकर आत्महत्या कर ली. आज उसका रिजल्ट आने वाला था. हालांकि परिजन उसे लेकर अस्पताल पहुंचे थे, जहां डाक्टरों ने उसे मृत घोषित कर दिया. अस्पताल की सूचना पर पुलिस ने मर्ग कायम कर शव को पोस्र्टमार्टम के लिए भेज दिया. हालांकि अभी तक घटना के कारणों का खुलासा नहीं हो सका. बताया जाता है कि वह पढ़ाई से काफी कमजोर थी. और रिजल्ट में फेल हो जाने की वजह से शायद उसने यह कदम उठाया.

सीबीएसई में भोपाल के सफल छात्र

नाम    स्कूल    प्रतिशत
वर्षा बर्मन    सेंट जोसफ को-एड     97.2
शुभम चड्डï    जवाहर स्कूल    96.6
अनय खेरावत     महर्षि विद्या मंदिर    96.2
अभिनव गर्ग    डीपीएस स्कूल    95.8
रूसीन     कैंपियन स्कूल    95.0

माशिमं के टॉपर छात्र

नाम    स्कूल     प्रतिशत    जिला
गोपाल धाकड़    शा.बा.उमावि जावद     97.4    नीमच
दीपाली निगम    सरस्वती उमावि बुढार    96.8    शहडोल
अनमोल भटनागर    सरस्वती उमावि भरतगढ़    96.6    दतिया
शिवम गुप्ता    सरस्वती उमावि भरतगढ़    96.6    दतिया
ऋचा पाण्डेय    शा.बहु. उ.उमावि सिवनी    96.2    सिवनी
अर्पणा द्विवेदी    सरस्वती उमावि अमरपाटन    96.0    सतना
शिराली रूनवाल     एएमआई शिशु मंदिर फूलबाग    95.8    ग्वालियर
माधुरी गोकलानी    आदर्श उमावि बानसागर    95.6    शहडोल
कन्हैया लाल     समता विद्यापीठ जावद    95.6    नीमच
मलय सोनटक्के    शा. उत्कृष्ठï उमावि-2 रतलाम    95.6    रतलाम
स्रोत: (माशिमं की वेबसाइट में दिए गए परिणामों के आधार पर)

Related Posts: