• खेल सितारे चर्चा में

नई दिल्ली, 18 अगस्त. टीम इंडिया के मिस्टर स्पेशल वी.वी.एस लक्ष्मण ने क्रिकेट को अलविदा कह दिया है. वह न्यू-जीलैंड के खिलाफ होने वाले टेस्ट क्रिकेट में हिस्सा नहीं लेंगे.

उन्होंने कहा कि संन्यास लेने का यह सही वक्त है. ऐसा कहा जा रहा है कि लक्ष्मण उन कॉमेंट्स से काफी दु:खी हैं, जिनमें आरोप लगाया गया था कि अगर वह खेलना जारी रखते हैं तो इससे यंगस्टर्स को मौका नहीं मिलेगा. सूत्रों पर विश्वास करें तो लक्ष्मण न्यू-जीलैंड के खिलाफ टेस्ट सीरीज में भी नहीं खेलना चाहते थे, लेकिन भरे मन से उन्होंने इसमें खेलने का फैसला किया है. लक्ष्मण ने टेस्ट क्रिकेट की शुरुआत 1996 में की थी. उन्होंने पहला मैच साउथ अफ्रीका के खिलाफ खेला था. लक्ष्मण ने भारत की ओर से 134 टेस्ट मैच खेले हैं और 8,781 रन बनाए हैं. लक्ष्मण ने इस दौरान 17 सेंचुरी और 56 हाफ सेंचुरी बनाई हैं. गौरतलब है कि लक्ष्मण ने भारत को कई बार टेस्ट मैचों में अपनी बहतरीन पारी से जीत दिलाई है. दाएं हाथ के स्टाइलिश बैट्समैन लक्ष्मण ने 86 वनडे मैच खेले हैं और 2,338 रन बनाए हैं. वनडे मैचों में उन्होंने 6 सेंचुरी लगाई है.

विजय-योगेश्वर खेल रत्न, युवराज को अर्जुन अवॉर्ड

नई दिल्ली. लंदन ओलिंपिक में सिल्वर मेडल जीतने वाले निशानेबाज विजय कुमार और रेसलिंग में ब्रॉन्ज मेडल हासिल करने वाले पहलवान योगेश्वर दत्त को राजीव गांधी खेल रत्न अवॉर्ड से नवाजा जाएगा. टीम इंडिया के क्रिकेटर युवराज सिंह को अर्जुन अवॉर्ड मिलेगा.

लंदन ओलिंपिक में निशानेबाजी में देश को सिल्वर मेडल दिलाने वाले विजय कुमार को देश के सबसे बड़े खेल सम्मान राजीव गांधी खेल रत्न अवॉर्ड दिया जाएगा. यह अवॉर्ड उनको ओलिंपिक में ही ब्रॉन्ज मेडल जीतने वाले योगेश्वर दत्त के साथ मिलेगा. योगेश्वर दत्त ने शानदार प्रदर्शन कर ओलिंपिक में कुश्ती में ब्रॉन्ज मेडल जीता था. कैंसर की बीमारी को पटकनी देने वाले क्रिकेटर युवराज सिंह को अर्जुन अवॉर्ड मिलेगा. युवराज सिंह ने 2011 में हुए वर्ल्ड कप में शानदार प्रदर्शन किया था और टीम को चैंपियन बनाने में अहम भूमिका निभाई थी. लगभग साल भर बाद वह टी-20 वल्र्ड कप में टीम की ओर से सितंबर महीने में खेलने उतरेंगे.

Related Posts: