राज्यपाल को पर्यावरण कार्यशाला की रिपोर्ट भेंट

भोपाल,23 मई,राज्यपाल राम नरेश यादव को आज यहाँ राजभवन में समाजसेवी संगठन निपसिड और बचपन के प्रतिनिधि संजय कुमार सिंह ने पर्यावरण पर केन्द्रित राष्ट्रीय कार्यशाला की रिपोर्ट भेंट की.

राज्यपाल राम नरेश यादव ने पर्यावरण संरक्षण और संतुलन को वर्तमान समय की कार्य-सूची में प्रथम वरीयता का महत्वपूर्ण मुद्दा बताते हुए कहा कि हमारा कर्त्तव्य है कि हम आने वाली पीढ़ी को शुद्ध हवा, पीने योग्य साफ पानी और रहने लायक जमीन तथा जीने लायक जीवन विरासत में देकर जायें. इस अवसर पर बाल पंचायत भोपाल की निहारिका पंसोरिया और उत्तराखंड बाल पंचायत की दिव्या उपाध्याय भी उपस्थित थीं.

उल्लेखनीय है कि देश के 15 राज्य के 70 बच्चों की एक पर्यावरण कार्यशाला भोपाल में 21 से 23 मई को आईकफ आश्रम में सम्पन्न हुई. सभी प्रतिभागी बच्चे अपने- अपने राज्य के विभिन्न गैर शासकीय संगठनों से जुड़े हुए हैं. पर्यावरण परिस्थितिकी- संसाधनों और परिस्थितिकी- अधिकारों सहित अन्य मुद्दों पर सभी बच्चों ने अपने- अपने राज्यों की पर्यावरण संबंधी दिक्कतें और स्थितियाँ इस कार्यशाला में प्रस्तुत कीं. यादव ने कहा कि कार्यशाला की पूर्णता के बाद निष्कर्षों और संस्तुतियों पर एक विस्तृत रिपोर्ट तैयार कर उन्हें दी जाये. उन्होंने कहा कि वे स्वयं भी पर्यावरण जैसे गंभीर विषय पर देश के बच्चों की सोच, अपेक्षाओं और सुझावों से अवगत होना चाहेंगे.  उन्होने कहा कि हमारा कर्त्तव्य है कि हम आने वाली पीढ़ी को शुद्ध हवा, पीने योग्य साफ पानी और रहने लायक जमीन तथा जीने लायक जीवन विरासत में देकर जायें. इस अवसर पर बाल पंचायत भोपाल की निहारिका पंसोरिया और उत्तराखंड बाल पंचायत की दिव्या उपाध्याय भी उपस्थित थीं.

Related Posts: