अलविदा लंदन, अब ब्राजील में मिलेंगे

लंदन, 12 अगस्त. लंदन ओलंपिक का उद्ïघाटन समारोह जितना भव्य था, उतना ही शानदार उसका समापन समारोह भी हुआ. उद्ïघाटन समारोह को जहां मशहूर निर्देशक डैनी बॉयल ने निर्देशित किया था, वहीं समापन समारोह की बागडोर मशहूर किम गेविन ने संभाली.

रविवार देर रात होने हुये इस कार्यक्रम में स्पाइस गल्र्स और द हू बैंड की प्रस्तुति मुख्य आकर्षण रहा. संगीत निर्देशक डेविड आनॉल्ड ने इसे अब तक की सबसे बड़ी आफ्टर पार्टी करार दिया है. उनका कहना है कि अगर उद्ïघाटन समारोह शादी थी, तो यह शादी का रिशेप्सन रहा. स्पाइस गल्र्स और द हू के अलावा जॉर्ज माइकल, म्यूज, द पेट शॉप बॉयज, एनी लेनॉक्स और एड शीरान भी दर्शकों को मंत्रमुग्ध करने के लिए हाजिर हुये. यहां बीजिंग की तरह आतिशबाजी नहीं रही. यह मूल रूप से ब्रिटिश संगीत को श्रद्धांजलि थौ, यह मजेदार रहा. इसके अलावा विश्व को एकता का संदेश देने के लिए सभी खिलाडिय़ों ने एक साथ मार्च पास्ट किया.

ओलंपिक के अगले मेजबान होने के नाते ब्राजील के करीब 300 कलाकारों ने यहां आठ मिनट का संगीतमय कार्यक्रम पेश किया. ब्राजील के इस दल में सुपर मॉडल एलेसेंड्रा एब्रोसियो भी शामिल थीं. समारोह में ग्रीस, ब्रिटेन और ब्राजील के झंडे फहराने के बाद तीनों देशों के प्रतिनिधियों ने भाषण दिये. अगले ओलंपिक में ब्राजील में मिलने के वादे के साथ लंदन ओलंपिक का समापन समारोह शानदार रहा. इसमें विभिन्न देशों के झंडे लहराते रहे और खिलाड़ी एक-दूसरे से गले मिलते रहे. इससे पहले यहां तैराकी के तरण ताल में विभिन्न देशों की हसीनाओं ने शानदार जौहर दिखाये और लंदन ओलंपिक को यादगार बना दिया. इसके बाद ओलंपिक मशाल बुझा दी गई.

Related Posts: