नई दिल्ली, 16 अगस्त. पाकिस्तान में अत्याचारों के चलते भारत पहुंच रहे सैकड़ों हिन्दुओं के बारे में सरकार ने कहा है कि अगर वे नियम और शर्तों के तहत आवेदन करते हैं तो देश में रहने के लिए उन्हें लॉन्ग टर्म वीजा दिया जाएगा.

केंद्रीय गृह सचिव आर.के. सिंह ने कहा, अब तक किसी ने भी लॉन्ग टर्म वीजा के लिए आवेदन नहीं किया है. लॉन्ग टर्म वीजा के लिए नियम और शर्तें हैं. अगर वे उनके तहत आवेदन करते हैं तो उन्हें यह वीजा मिल जाएगा. वह पिछले कुछ दिनों में देश आए पाकिस्तानी हिन्दुओं को भारत द्वारा लॉन्ग टर्म वीजा दिए जाने की संभावनाओं के बारे में पूछे गए सवाल का जवाब दे रहे थे. उनमें से अधिकतर लोग धार्मिक यात्रा के लिए महीने भर के वीजा पर आए हैं और ज्यादातर ने पाकिस्तान वापस नहीं जाने की इच्छा जताई है.

समकक्ष नेताओं के सामने मुद्दा उठाएंगे कृष्णा
माना जा रहा है कि विदेश मंत्री एसएम कृष्णा 7-9 सिंतबर की अपनी पाकिस्तान यात्रा के दौरान इन हिंदुओं की स्थिति पर पाकिस्तानी नेताओं से बातचीत करेंगे. उल्लेखनीय है कि पिछले एक सप्ताह में 250 पाकिस्तानी हिंदू भारत आ चुके हैं.

अल्पसंख्यकों की दुर्दशा पर मदद की गुहार
इधर पाकिस्तान में अल्पसंख्यकों की दुर्दशा पर हिंदू नेताओं ने भारतीय और अमेरिकी मिशन से मदद की गुहार लगाई है. हिंदू पंचायत के अध्यक्ष लक्ष्मनदास पेरवानी ने बताया कि पुलिस भी मामले में रुचि नहीं ले रही है. ऐसे में हिंदू परिवारों के पास पाकिस्तान छोडऩे के अलावा कोई विकल्प ही नहीं बचा. मीरपुर खास और आसपास के क्षेत्र में 70 हिंदू घरों में चोरी की घटनाएं हो चुकी है.

Related Posts: