राजधानी के कई क्षेत्र में भूकंप, दहशत में रहवासी

शाम करीब साढ़े छ: बजे महसूस किये गए भूकंप के झटके

भोपाल, 18 सितंबर. देश के कई इलाकों के साथ भूकंप के झटकों ने प्रदेश में भी कई जगह हलचल मचा दी. मौसम विभाग से मिली जानकारी के अनुसार प्रदेश के शहडोल, सतना, सागर, ग्वालियर होशंगाबाद, जबलपुर सहित राजधानी भोपाल में भी भूकंप के झटके महसूस किए गए. भोपाल के मौसम विज्ञान कालोनी, भदभदा, कोलार डेम, अरेरा कालोनी, सोनागिरी, दुर्गेश विहार सहित गोविंद गार्डन आदि क्षेत्रों में भूकंप के कारण जमीन हिलने से लोग दहशत में आ गए.

हालांकि यह झटके हल्के थे, जिससे किसी भी तरह की जनहानि और धनहानि होने के समाचार नहीं मिले है. प्रदेश के उक्त सभी इलाकों में भूकंप के झटके शाम को करीब छह बजकर 20 मिनट के दरमयान आए हैं. लोगों में इससे खासी दहशत फैल गई है और देर रात तक रहवासी अपने घरों के बाहर झुंड बनाकर बातचीत करते देखे गए और किसी भी अनहोनी की आशंका के चलते डरे सहमें रहे.
भोपाल में रविवार शाम सवा छह बजे के दरमयान कई स्थानों पर भूकंप के झटके महसूस किए गए. पुराने शहर के कई इलाकों,  मनसा देवी मंदिर, लाला लाजपत राय कालोनी,  मालवीय नगर, न्यू मार्केट सहित टीन शेड इलाकों में भी लोगों ने शाम करीब साढ़े छह बजे भूकंप के झटके महसूस किए हैं.

भोपाल की नरेला विधानसभा के विधायक विश्वास सांरग ने भूंकप प्रभावित कालोनी गोविंद गार्डन, अशोका गार्डन और लाला लाजपत राय कालोनी में लोगों से मुलाकात की. उन्होंने बताया कि भूकंप के झटके शाम करीब सवा छह बजे के दौरान महसूस किए गए, लेकिन किसी भी तरह का नुकसान नहीं हुआ है.

प्राप्त जानकारी के अनुसार प्रदेश के शहडोल जिले में भूकंप के झटके मिलने की खबर है. यहां शाम को जमीन हिलने के साथ लोगों को घरों और दुकानों में कंपन महसूस हुआ. जिससे लोगों ने घरों आदि से बाहर निकल कर सड़क पर जमावड़ा लगा लिया. इसी तरह जबलपुर के कई क्षेत्रों में भी भूकंप के झटके महसूस किए गए है.

यहां भी लोग डरे हुए हैं. ग्वालियर में भी शाम के समय कुछ कालोनियों में घरों का सामान और फर्नीचर हिलने की जानकारी मिली है. गोला का मंदिर क्षेत्र निवासी अरुण पाठक के अनुसार वे अपने घर में टीवी देख रहे थे कि अचानक टीवी स्टेंड और घर का सामान हिलने लगा. इसके बाद घबराकर घर के बाहर निकल कर देखा तो स्थिति सामान्य थी. कुछ देर बाद देश में कई जगह और ग्वालियर के कई इलाकों में भूकंप आने की खबर मिलने लगी. होशंगाबाद संभाग में भी भूकंप के झटके महसूस किए गए हैं. यहां भी किसी तरह का जान माल का नुकसान नहीं हुआ है, लेकिन लोगों में भूकंप के झटके लगने की चर्चा देर रात तक चलती रही.

सागर और सतना मेंं भी भूकंप के झटके महसूस किए गए हैं. मौसम विज्ञान केंद्र से मिली जानकारी के अनुसार भूकंप बहुत ही हल्के पैमाने पर रहा था, जिस कारण प्रदेश में किसी तरह का नुकसान नहीं हुआ है. हालांकि किस क्षेत्र में कितना पैमाने पर भूकंप के झटके आए यह अधिकृत रूप से सोमवार सुबह ही बताया जा सकेगा. इधर भूकंप के झटके आने के बाद देश भर से मिल रही खबरों ने लोगों को खासा भयभीत कर दिया है. जिन इलाकों में हल्के झटकों के साथ जमीन हिली, वहां देर रात तक लोगों के घरों के बाहर और चौक चौराहों पर खड़े देखा गया. टेलीवीजन से मिल रही भूकंप की खबरें भी लोगों की बीच चर्चा का विषय बनी रही.

राजधानी के सुरेश कुमार ने बताया कि उनकी दुकान का सामान गिर गया और थोड़ी देर के बाद क्षेत्र के सभी लोग अपने घरों से बाहर आ गए. अब हम लोग खासे डरे हुए हैं और भगवान से प्रार्थना कर रहे हैं कि किसी तरह की अनहोनी न हो. इसी तरह सोनागिरी निवासी मोहम्मद मुस्तेहसन के अनुसार शाम छह बजकर 20 मिनट के दरमयान भूकंप के झटके महसूस किए्र गए. इसके बाद यहीं के दुर्गेश विहार कालोनी में भी भूकंप के झटके लगने की खबर है. अब हम लोग सहमे हुए है. लेकिन प्राकृतिक आपदा के आगे कोई कुछ कर भी नहीं सकता. लगभग ऐसा ही नजारा कई जगह देखा गया है.

Related Posts: