मुंबई. अंतर्राष्ट्रीय बाजारों में तेजी, रुपये में मजबूती और रिलायंस इंडस्ट्रीज में आए उछाल की वजह से घरेलू बाजार चढ़े। सेंसेक्स 215 अंक चढ़कर 17413 और निफ्टी 67 अंक चढ़कर 5282 के स्तर पर बंद हुए। छोटे-मझौले शेयर 0.75-0.5 फीसदी मजबूत हुए।

मजबूत अंतर्राष्ट्रीय संकेतों के दम पर बाजार तेजी के साथ खुले। साथ ही, अमेरिकी डॉलर के मुकाबले रुपये के 55.5 के ऊपर पहुंचने से भी बाजार को सहारा मिला। शुरुआती कारोबार में ही सेंसेक्स 200 अंक और निफ्टी 50 अंक से ज्यादा चढ़ गए। रिलायंस इंडस्ट्रीज के शेयरों में आए उछाल ने बाजार की मजबूती को बढ़ाया। केजी-डी6 की गैस की कीमत बढऩे की उम्मीद से रिलायंस इंडस्ट्रीज में जबर्दस्त तेजी दिखाई दी।

हालांकि, यूरोपीय बाजारों की कमजोर शुरुआत की वजह से घरेलू बाजारों में ऊपरी स्तरों पर थोड़ा दबाव नजर आया। अमेरिकी डॉलर के मुकाबले रुपया भी 55.5 के नीचे फिसल गया। यूरोपीय बाजारों में खरीदारी लौटने की वजह से घरेलू बाजारों ने फिर से रफ्तार पकड़ी। सेंसेक्स 250 अंक से ज्यादा उछला और निफ्टी 5300 के बेहद करीब पहुंच गया। आखिरी कारोबार में बाजारों पर मुनाफावसूली का दबाव नजर आया और बाजार ऊपरी स्तरों से फिसले। हालांकि, बाजार 1.25 फीसदी की तेजी पर बंद होने में कामयाब रहे। ऑयल एंड गैस शेयर 3 फीसदी चढ़े। ऑटो, बैंक, कैपिटल गुड्स, रियल्टी, मेटल शेयर 1.7-1 फीसदी मजबूत हुए। पावर, हेल्थकेयर, कंज्यूमर ड्यूरेबल्स, पीएसयू शेयर 0.8-0.3 फीसदी तेज हुए।

रुपये में मजबूती आने की वजह से आईटी और तकनीकी शेयरों में कमजोरी दिखी। एफएमसीजी शेयर 0.4 फीसदी गिरे। दिग्गज शेयरों में रिलायंस इंडस्ट्रीज करीब 6 फीसदी उछला और शेयर 4 महीने के उच्चतम स्तर पर पहुंचा। टाटा मोटर्स, जेपी एसोसिएट्स, गेल, कोटक महिंद्रा बैंक, एक्सिस बैंक, डीएलएफ, एचडीएफसी बैंक, रिलायंस इंफ्रा, बजाज ऑटो, एमएंडएम, पावर ग्रिड, मारुति सुजुकी, टाटा स्टील, आईसीआईसीआई बैंक, सन फार्मा, बीएचईएल 3.5-1.5 फीसदी मजबूत हुए।

बीपीसीएल 3 फीसदी टूटा। विप्रो, डॉ रेड्डीज, टीसीएस, आईटीसी, एनटीपीसी, केर्न इंडिया, एशियन पेंट्स, कोल इंडिया, भारती एयरटेल, सीमंस, ग्रासिम, टाटा पावर, एचसीएल टेक 0.9-0.1 फीसदी कमजोर हुए। निफ्टी मिडकैप में रिलायंस कैपिटल, जैन इरिगेशन, भारत फॉर्ज, वोल्टास, पुंज लॉएड, एबीबी, ओरैकल फिन, रिलायंस पावर 4-2 फीसदी उछले। बीएसई स्मॉलकैप में रिलायंस मीडिया, एस्सार शिपिंग, जेकुमार इंफ्रा 20-12.5 फीसदी चढ़े।

डॉलर के मुकाबले रुपया मजबूत
बैंकों की ओर से डॉलर की बिकवाली बढ़ाए जाने से आज शुरुआती कारोबार में अंतर-बैंक विदेशी मुद्रा बाजार में डॉलर के मुकाबले रुपया 51 पैसे चढ़कर 55.24 प्रति डॉलर पर खुला। फॉरेक्स डीलरों का कहना है कि स्थानीय शेयर बाजारों के तेजी के साथ खुलने और डॉलर के मुकाबले यूरो में तेजी आने से रुपया की धारणा मजबूत हुई। शुक्रवार को डॉलर के मुकाबले रुपया 9 पैसे मजबूत होकर 55.75 प्रति डॉलर पर बंद हुआ था।

Related Posts: