इंदौर, 16 दिसंबर. डॉलर के मुकाबले रुपए की गिरावट में इंफोसिस के संस्थापक नारायण मूर्ति ने कहा वैश्विक स्तर पर अर्थव्यवस्था प्रभावित हो रही है इसलिए  इसने भारत को भी प्रभावित किया है.

यह एक सामान्य सी घटना है लेकिन भारत के पास उच्च विकास दर को बनाए रखने की क्षमता है. रूपए का डॉलर के मुकाबले नीचे जाना एक अस्थायी चरण है. यह आता-जाता रहता है. एक समय रूपए की कीमत 39 रुपए भी थी. इसको लेकर हमें नकारात्मक सोच नहीं रखना चाहिए और ना ही चिंता करना चाहिए. यह बात श्री मूर्ति ने आज पत्रकारों से चर्चा में कही. इन्फोसिस के संस्थापक एन.आर. नारायणमूर्ति ने खुदरा में एफडीआई का समर्थन करते हुए कहा कि विदेशी निवेश से जहां हमें नई तकनीकें मिलेंगी वहीं उपभोक्ताओं को भी लाभ होगा. हम जानते है कि खुदरा क्षेत्र में प्रौद्योगिकी आने से उपभोक्ताओं को ही लाभ होगा. उन्होंने कहा कि आज भी देश में खाद्यान्नों का 30-35 प्रतिशत वितरण चैनलों के माध्यम से होता है. शेष के लिए हमारे पास पर्याप्त कोल्ड स्टोरेज भी नहीं है. इसके अलावा हमारे यहां खुदरा में तकनीक के लिए ज्यादा निवेश भी नहीं करते हैं. हमारे देश में विदेशी निवेश के माध्यम से कोई भी ऐसा माध्यम मिलता है जिससे कि यह सुनिश्चित हो जाए कि हमारा खाद्यान्न बर्बाद नहीं होगा तो हमें उसका स्वागत करना चाहिए. इससे न केवल उपभोक्ता को फायदा मिलेगा बल्कि गरीबों को भी कुछ न कुछ मदद मिलेगी.

इंदौर विमानतल को अंतर्राष्ट्रीय दर्जा मंजूर

दिल्ली. केन्द्रीय नागरिक उड्डयन एवं प्रवासी भारतीय कार्यमंत्री श्री वायलर रवि ने कहा है किकेन्रद सरकार ने इन्दौर विमानतल को अंतर्राष्ट्रीय विमानतल का दर्जा मंजूर कर दिया है. श्री रवि आज लोकसभा में कांग्रेस सांसद प्रेमचंद गुड्डï द्वारा पूछे गए प्रश्न का उत्तर दे रहे थे. श्री गुड्डू ने प्रश्र किया था कि क्या सरकार ने इंदौर विमान पत्तन का उन्नयन कर उसके लिए अंतर्राष्ट्रीय विमान पत्तन का दर्जा स्वीकृत कर दिया है. रवि ने बताया कि इंदौर हवाई अड्डे पर अभी 135.61 करोड़ रुपए की लागत से दो सौ अंतर्राष्ट्रीय तथा पांच सौ घरेलू यात्रियों को संभालने की क्षमता वाले सभी अत्याधुनिक सेवाओं से युक्त केन्द्रीकृत, वातानुकूलित नए एकीकृत टर्मिनल भवन का कार्य किया गया है. इसके साथ ही 79.86 करोड़ रुपए की लागत से 4-डी श्रेणी के विमान प्रचालन के लिए उपयुक्त 2. 750 मीटर तक रनवे, न्यू एप्रल, टैक्सी वे एवं आईसोलेशन वे का विस्तार एवं सुदृढ़ीकरण किया गया है.

Related Posts: