34वें राष्ट्रीय खेल के 103 पदक विजेता होंगे लाभान्वित

भोपाल,21 मई,राज्य शासन ने 34वें राष्ट्रीय खेल में पदक विजेता खिलाडिय़ों के लिये पुरस्कार राशि दुगनी करने की स्वीकृति प्रदान की है. राष्ट्रीय खेलों में व्यक्तिगत विधा तथा दलीय विधा में पदक विजेता खिलाडिय़ों को बढ़ी हुई पुरस्कार राशि दी जायेगी.

पुरस्कार राशि में यह वृद्धि 34वें राष्ट्रीय खेल के पदक-विजेताओं के लिये लागू होगी, जो मध्यप्रदेश के मूल-निवासी होंगे. इस संबंध में आदेश जारी कर दिये गये हैं. राष्ट्रीय खेल में व्यक्तिगत विधा में स्वर्ण-पदक प्राप्त करने वाले खिलाड़ी को 4 लाख पुरस्कार राशि दी जायेगी. रजत-पदक विजेता खिलाड़ी को 3 लाख 20 हजार तथा काँस्य-पदक प्राप्त खिलाड़ी को 2 लाख 40 हजार की पुरस्कार राशि का भुगतान किया जायेगा. इसी प्रकार राष्ट्रीय खेल में दलीय विधा में स्वर्ण-पदक खिलाड़ी को 2 लाख, रजत-पदक विजेता को . लाख 60 हजार तथा काँस्य-पदक प्राप्त खिलाड़ी को . लाख 20 हजार की राशि से सम्मानित किया जायेगा.

उल्लेखनीय है कि पूर्व में राष्ट्रीय खेल में व्यक्तिगत विधा में स्वर्ण-पदक प्राप्त करने वाले खिलाड़ी को 2 लाख, रजत-पदक खिलाड़ी को एक लाख 60 हजार तथा काँस्य-पदक प्राप्त खिलाड़ी को . लाख 20 हजार की राशि प्रदान की जाती थी. राष्ट्रीय खेल में दलीय विधा में स्वर्ण-पदक प्राप्त खिलाड़ी को एक लाख, रजत पदक खिलाड़ी को 80 हजार तथा काँस्य-पदक प्राप्त करने वाले खिलाड़ी को 60 हजार की राशि देने का प्रावधान था. मध्यप्रदेश ने झारखण्ड में वर्ष 2011 में आयोजित 34वें राष्ट्रीय खेलों में 103 पदक अर्जित किये थे. खिलाडिय़ों ने 25 स्वर्ण, 32 रजत तथा 46 काँस्य-पदक प्राप्त किये थे. राष्ट्रीय खेल में पदक-विजेता खिलाडिय़ों को शासन द्वारा एक विशेष समारोह में पुरस्कार राशि में वृद्धि की गई दुगनी राशि से सम्मानित किया जायेगा.

Related Posts: