इस्लामाबाद, 24 जून. पाक के नए प्रधानमंत्री राजा परवेज अशरफ ने अपनी मंत्रिपरिषद में पूर्व प्रधानमंत्री यूसुफ रजा गिलानी मंत्रिमंडल के महत्वपूर्ण सदस्यों को उनके पुराने विभागों में ही कायम रखा है।

प्रधानमंत्री पद के लिए पीपीपी की पहली पसंद रहे मखदूम शहाबुद्दीन कपड़ा मंत्री के अपने पुराने प्रभार पर लौट आए हैं। हिना रब्बानी खर फिर से विदेश मंत्री बनाई गई हैं जबकि कमर जमान कैंरां सूचना मंत्रालय में लौट आए हैं। नवेद कमर को फिर से रक्षा मंत्रालय की जिम्मेदारी सौंपी गई है। चौधरी परवेज इलाही को फिर से वरिष्ठ मंत्री के रूप में मंत्रिमंडल में शामिल किया है और उन्हें रक्षा उत्पादन व उद्योग मंत्रालय दिया गया है। इलाही की पीएमएल पीपीपी की अगुवाई वाले सत्तारूढ़ गठबंधन का हिस्सा है। राष्ट्रपति आसिफ अली जरदारी की वफादार फरजाना राज्य मंत्रिमंडल में शामिल नए चेहरों में एक हैं।

उन्हें गरीबों की मदद के लिए चलाए जाने वाले बेनजीर आय समर्थन कार्यक्रम का प्रभार दिया गया। अशरफ को शुक्रवार को नेशनल असेंबली के विशेष सत्र के दौरान नया प्रधानमंत्री चुना गया था। उन्हें और उनके मंत्रिपरिषद को राष्ट्रपति आसिफ अली जरदारी ने पद और गोपनीयता की शपथ दिलाई। प्रधानमंत्री गिलानी को मंगलवार को अदालत की अवमानना को लेकर सुप्रीम कोर्ट ने अयोग्य ठहराया था और उन्हें पद छोडऩा पड़ा था। इसके बाद पीपीपी ने अशरफ को प्रधानमंत्री के उम्मीदवार के रूप में नामित किया था। पाकिस्तान के नवनियुक्त प्रधानमंत्री राजा परवेज अशरफ का स्वागत करने के लिए शनिवार को प्रधानमंत्री आवास पर आयोजित औपचारिक समारोह में उन्हें गार्ड ऑफ ऑनर दिया गया। इसके बाद प्रधानमंत्री का परिचय प्रधानमंत्री आवास के कर्मचारियों से कराया गया।

Related Posts: