लोककला एवं शिल्प का अनूठा संगम भी देखने को मिलेगा

होशंगाबाद 12 दिसम्बर. नससे सतपुड़ा की सुरम्य हसीन वादियों में स्थित प्रसिध्द पर्यटन स्थल  पचमढ़ी में 25 से 30 दिसम्बर तक आयोजित होने वाले पचमढ़ी उत्सव में लोककला एवं शिल्प का अनूठा संगम देखने को मिलेगा. इस कार्यक्रम में सारेगामा और लाफ्टर के कलाकार भी अपनी प्रस्तुति देंगे.

कलेक्टर निशांत बरवडे के निर्देशन में पचमढ़ी उत्सव की तैयारियां शुरू हो गई हैं. पचमढ़ी उत्सव में विभिन्न सांस्कृति कार्यक्रम की छटा बिखरने के लिये विभिन्न प्रांतों से लोक कलाकार अपनी कला का प्रदर्शन करेंगे. पचमढ़ी उत्सव के प्रभारी सीईओ जिला पंचायत श्रीमन शुक्ला ने बताया कि इस 6 दिवसीय उत्सव में विभिन्न आयोजन होंगे. 26 दिसम्बर को पहले दिन पश्चिम बंगार के पुरलिया छाउ नृत्य, तांडव नृत्य, पेरोडी नृत्य की प्रस्तुति दी जायेगी तथा क्रिसमिस गीत की प्रस्तुति होगी. 26 दिसम्बर को दूसरे दिन सारेगामापा फेम कलाकारों द्वारा मेलोडो नाईट भूले बिसरे गीत की प्रस्तुति दी जायेगी तथा टीवी कलाकारों द्वारा लाफ्टर शो आकर्षण का केन्द्र रहेगा. 27 दिसम्बर को पचमढ़ी उत्सव में राजस्थानी फोक संगीत तथा भरत नाटयम तथा सामूहिक लोक नृत्य मवई तथा मटकी नृत्य की प्रस्तुति दी जायेगी. 28 दिसम्बर को प्रसिद्घ आर्मी बैंक पचमढी की मधुर धुन गूंजेगी. इस दौरान उड़ीसा के लोक कलाकार द्वारा गोटीपुआ नृत्य तथा कालबेलिया, ओडिसी और गरबा नृत्य भी जन आकर्षण का केन्द्र रहेगा. 29 दिसम्बर को कोलकता के डाल्स थियेटर की प्रस्तुति होगी तथा इसी दौरान मप्र के संस्कृति विभाग द्वारा सांस्कृति कार्यक्रम प्रस्तुत किये जायेंगे.

पचमढ़ी उत्सव के अंतिम दिन कु. साजिया तथा श्रीमती सुधा दीक्षित का सितार वादन की प्रस्तुति होगी तथा संस्कृति विभाग द्वारा आकर्षक सांस्कृति कार्यक्रम प्रस्तुत किये जायेंगे. इस आयोन में स्थानीय स्तर पर अधिक से अधिक सहभागिता सुनिश्चित करने के लिये स्थानीय नागरिकों के सहयोग की अपेक्षा की गई है. पचमढी उत्सव के दौरान यहां आने वाले दर्शकों के लिये ओल्ड होटल मैदान में विभिन्न स्टाल लगाये जायेंगे. जहां विभिन्न प्रकार के व्यंजनों के स्टाल लगेगे जिसका दर्शक लुत्फ उठा सकेंगे. पचमढी को आकर्षक ढंग से सजाया जायेगा. प्रकाश व्यवस्था की जायेगी. यहां पर विभिन्न स्थानों से आने वाले बुनकर हस्तशिल्पियों के उत्पाद के लिये भी अनेक स्टाल लगाने की व्यवस्था की जायेगी.

Related Posts: