रोबिनसन व कूपर ने भारतीयों को खूब छकाया

कैनबरा, भारत के कम अनुभवी गेंदबाजों को आस्ट्रेलियाई दौरे के शुरू में ही बृहस्पतिवार को पहले अभ्यास मैच के शुरुआती दिन क्रिकेट आस्ट्रेलिया अध्यक्ष एकादश के बल्लेबाजों वेस रोबिनसन 143 और टाम कूपर नाबाद 182 के शतकीय प्रहारों का सामना करना पड़ा.

कप्तान महेंद्र सिंह धौनी की अनुपस्थिति में टीम की अगुवाई कर रहे राहुल द्रविड़ ने टास जीतकर अध्यक्ष एकादश की टीम को पहले बल्लेबाजी का न्यौता दिया जिसने पहले दिन का खेल समाप्त होने पर अपनी पारी छह विकेट पर 398 रन बनाकर समाप्त घोषित की. उसकी पारी का आकर्षण सलामी बल्लेबाज रोबिनसन और मध्यक्रम के बल्लेबाज कूपर रन के शतक रहे. गेंदबाजी के अगुआ ईशांत शर्मा जब अपना छठा ओवर कर रहे थे तब उन्हें हल्की चोट के कारण बीच में बाहर जाना पड़ा. इसके बाद उमेश यादव ने जिम्मेदारी संभाली तथा 39 रन देकर तीन विकेट लिए. उनके अलावा प्रज्ञान ओझा ने 149 रन देकर दो जबकि आर विनय कुमार ने 89 रन देकर एक विकेट लिया. रोबिनसन और कूपर ने बीच में 47 ओवर तक भारतीय गेंदबाजों को सफलता नहीं लगने दी और इस बीच तीसरे विकेट के लिए 226 रन की साझेदारी की. इन दोनों ने जहीर खान की अनुपस्थिति वाले भारतीय आक्रमण की कमजोरियों को उजागर करने में कोई कसर नहीं छोड़ी. मानुका ओवल में खेले जा रहे इस दो दिवसीय अभ्यास मैच में भारतीय गेंदबाजों ने अच्छी शुरुआत की. अध्यक्ष एकादश सलामी जोड़ी ने सहजता से बल्लेबाजी की लेकिन यादव ने अपने पांचवें ओवर में ही कप्तान रेयान ब्राड को विकेटकीपर रिद्धिमान साहा के हाथों कैच कराया. ब्राड 23 गेंद का सामना करने के बाद केवल आठ रन बना पाए. नए बल्लेबाज जो बर्न्स 21 को स्पिनरों के सामने उन्हें संघर्ष करना पड़ा. ओझा ने जल्द ही उन्हें बोल्ड करके अध्यक्ष एकादश का स्कोर दो विकेट पर 45 रन कर दिया.

उसकी टीम लंच तक दो विकेट पर 53 रन बनाकर संघर्ष कर रही थी. दूसरे सत्र में हालांकि भारतीय गेंदबाजों को कोई सफलता नहीं मिली और इस बीच रोबिनसन और कूपर ने 31 ओवर में 133 रन जोड़े. भारतीय गेंदबाजों को तीसरे सत्र के पहले घंटे के आखिर में सफलता मिली और इसके बाद दिन का आखिरी घंटा गेंदबाजों के नाम रहा. भारत को तीसरी सफलता 70वें ओवर में ओझा ने दिलाई. रोबिनसन ने उनकी गेंद हवा में उछालकर सचिन तेंदुलकर को कैच थमाया. बाएं हाथ के इस 30 वर्षीय बल्लेबाज ने अपनी पारी में 215 गेंद खेली तथा 13 चौके और छह छक्के लगाए. आस्ट्रेलियाई टीम में जगह बनाने की कवायद में जुटे कूपर को एलेक्स डूलान 29 ने कुछ देर तक अच्छा सहयोग दिया, इन दोनों ने चौथे विकेट के लिए 92 रन की साझेदारी की. यादव ने पारी के 83वें ओवर की चौथी और फिर आखिरी गेंद पर विकेट लेकर भारत की उम्मीद जगाई. इस तेज गेंदबाज ने पहले डूलान को पगबाधा किया और फिर नए बल्लेबाज ग्लेन मैक्सवेल को भी इसी अंदाज में आउट करके उन्हें खाता नहीं खोलने दिया. विनय कुमार ने दिन के आखिरी ओवर में डीन सोलवे 5 को साहा के हाथों कैच कराकर अपना एकमात्र विकेट लिया. कूपर आखिर तक नाबाद रहे. उन्होंने 194 गेंद पर खेली गई अपनी धमाकेदार पारी में 114 रन चौकों और छक्कों से बटोरे. उन्होंने 24 और तीन छक्के लगाए. भारत और आस्ट्रेलिया के बीच चार टेस्ट मैचों की सीरीज का पहला मैच 26 दिसंबर से मेलबर्न में खेला जाएगा. इससे पहले भारतीय टीम अध्यक्ष एकादश के खिलाफ ही दूसरा तीन दिवसीय अभ्यास मैच खेलेगी.

Related Posts: